धोनी की वो 2 बातें जिससे बदल गया पूरा भारतीय क्रिकेट, आर श्रीधर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

भारतीय क्रिकेट इतिहास में हर दशक के बाद कुछ ऐसे खिलाड़ी आते हैं जो क्रिकेट के मापदंड को बदलकर उसे एक नई दिशा में ले जाते हैं. ऐसे खिलाड़ियों कि फेहरिस्त में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी आता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2022, 03:19 PM IST
  • धोनी की वजह से बदल गया है भारतीय क्रिकेट
  • आर श्रीधर ने बताया कौन है बेस्ट फील्डर
धोनी की वो 2 बातें जिससे बदल गया पूरा भारतीय क्रिकेट, आर श्रीधर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Mahendra Singh Dhoni: भारतीय क्रिकेट इतिहास में हर दशक के बाद कुछ ऐसे खिलाड़ी आते हैं जो क्रिकेट के मापदंड को बदलकर उसे एक नई दिशा में ले जाते हैं. ऐसे खिलाड़ियों कि फेहरिस्त में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी आता है. महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने आईसीसी के सभी खिताब जीते लेकिन वो सिर्फ वजह से ही क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी नहीं बने हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने पूर्व कप्तान की तारीफ करते हुए उन बातों का खुलासा किया है जिसके चलते मौजूदा समय का भारतीय क्रिकेट देखने को मिला है.

महेंद्र सिंह धोनी ने जब 2007 में टीम की कमान संभाली तो उसके बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, यहां से भारतीय टीम में कई सारे बदलाव देखने को मिले और हर बदलाव के साथ टीम बेहतर होती चली गई. महेंद्र सिंह धोनी अच्छे से जानते थे कि उन्हें अपने खिलाड़ियों से बेस्ट कैसे निकलवाना है. रोहित शर्मा से ओपनिंग कराना, विराट कोहली को शुरुआती टेस्ट में फेल होने के बाद भी मौके देना उसी का हिस्सा रहा.

धोनी की वजह से बदल गया है भारतीय क्रिकेट

ये वो बदलाव हैं जिनके बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन 2014 से 2021 तक भारत के फील्डिंग कोच रहे आर श्रीधर ने अब उन बदलावों का जिक्र किया जिसको लेकर धोनी कोई समझौता नहीं करते थे.  

क्रिकेट डॉट कॉम से बात करते हुए आर श्रीधर ने कहा,'जब महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे तो उन्होंने फील्डिंग और विकेट के बीच दौड़ने को लेकर काम किया जो कि मेरे लिये आंखे खोल देने वाला अनुभव था. धोनी ने मुझसे कहा था कि मेरे लिये फील्डिंग और विकेट के बीच रन लेना ऐसा है जिससे मैं कोई समझौता नहीं कर सकता और यह वो बातें थी जो पूरी तरह सच भी साबित हुई. उन्होंने जिस तरह से फील्डिंग और फिटनेस पर जोर दिया उसे विराट आगे लेकर गये. रवि भाई हमेशा कहते थे कि 11 बेस्ट खिलाड़ी ही मैदान पर उतरेंगे, ये दर्शाता है कि उन्होंने किस तरह की नींव डाली थी.'

आर श्रीधर ने बताया कौन है बेस्ट फील्डर

इसके बाद जब आर श्रीधर से भारतीय क्रिकेट टीम के बेस्ट फील्डर को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इसका जवाब देना काफी मुश्किल है. इसके बावजूद उन्होंने कुछ खिलाड़ियों के नाम लिये जिनके साथ उन्हें फील्डिंग ड्रिल करना पसंद है.

उन्होंने कहा,'सबसे बेहतरीन फील्डिंग सेशन जिन खिलाड़ियों के साथ मैने लिये वो थे उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और मोहित शर्मा जो कि काफी अच्छे गेंदबाज रहे हैं. इनके अलावा कोहली, जडेजा और मनीष पांडे के साथ भी आपको मजा आता है. चहल, कुलदीप और केदार वो खिलाड़ी थे जिन्होंने अपनी स्किल्स पर सबसे ज्यादा मेहनत की है. मैंने उनके साथ काफी मेहनत किया है.'

इसे भी पढ़ें- Asia Cup: भारतीय टीम की सबसे कमजोर कड़ी साबित हो सकते हैं ये खिलाड़ी, रोहित शर्मा को रहना होगा अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़