ENG vs PAK, 3rd Test: शर्मनाक हार के बाद खत्म होगी बाबर की कप्तानी! अपने घर में ही हुआ पाकिस्तान का बुरा हाल

ENG vs PAK, 3rd Test: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी क्रिकेट मैच कराची के मैदान पर खेला गया जहां पर इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2022, 01:29 PM IST
  • पहली बार घर पर लगातार 4 टेस्ट मैचों में हारा पाकिस्तान
  • छिन सकती है बाबर आजम की कप्तानी
ENG vs PAK, 3rd Test: शर्मनाक हार के बाद खत्म होगी बाबर की कप्तानी! अपने घर में ही हुआ पाकिस्तान का बुरा हाल

ENG vs PAK, 3rd Test: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी क्रिकेट मैच कराची के मैदान पर खेला गया जहां पर इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. इंग्लैंड ने सुबह जब अपनी पारी शुरू की तो उसे जीत के लिए केवल 55 रन की दरकार थी. उसने 38 मिनट में ही अपना स्कोर दो विकेट पर 170 रन पर पहुंचा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. यह पहला अवसर है जबकि पाकिस्तान को अपनी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा.

इंग्लैंड की इस जीत के साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम को अपने घर पर इस साल लगातार चौथे टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही पाकिस्तान की टीम ने शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया है और अपनी सरजमीं पर पहली बार किसी विदेशी टीम से टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप हुई.

पहली बार लगातार 4 टेस्ट मैचों में हारा पाकिस्तान

इतना ही नहीं साल 1959 के बाद यह पहला मौका है जब पाकिस्तान की टीम को अपने घर पर लगातार 3 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जबकि पहली बार है जब वो अपने घर पर लगातार 4 टेस्ट मैचों में हारी है. इस हार के चलते आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार रही पाकिस्तान की टीम अब समीकरण से भी लगभग पूरी तरह बाहर हो गई है.

छिन सकती है बाबर आजम की कप्तानी

वहीं इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम के कप्तान बाबर आजम के फैसलों को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं और अब उनकी कप्तानी पर भी तलवार लटक रही है. पाकिस्तान की टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है और उसकी गेंदबाजी यूनिट का खराब प्रदर्शन भी इस फैसले के पीछे की वजह बना हुआ है. शाहीन शाह अफरीदी की चोट ने टीम की मुश्किल बढ़ाई है तो वहीं पर नसीम शाह और हैरिस राउफ जैसे बॉलर्स पूरी तरह से नाकाम साबित हुए.

बात सिर्फ बाबर आजम की कप्तानी की नहीं है बल्कि पीसीबी के चेयरमैन रमीज राजा की कुर्सी पर भी तलवार लटक रही है. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार रमीज राजा को जल्द ही उनके पद से हटकर पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी को कमान दी जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो बाबर आजम को उनके पद से हटाया जा सकता है क्योंकि कप्तानी संभालने के बाद से बाबर न तो बल्ले से रनों का अंबार लगा पा रहे हैं और न ही कप्तानी में टीम को जीत दिला पा रहे हैं. अगर उनकी छुट्टी होती हैं तो मोहम्मद रिजवान और शादाब खान जैसे खिलाड़ियों को कप्तान बनाया जा सकता है.

रेहान-लीच ने भेदा पाकिस्तान का किला

मैच की बात करें तो इंग्लैंड की टीम के लिये इस मैच में डेब्यू कर रहे 18 वर्षीय रेहान अहमद (48 रन देकर पांच विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की जिसकी वजह से पाकिस्तान दूसरी पारी में 216 रन पर आउट हो गया था और उसने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 167 रन का लक्ष्य रखा था. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में शानदार शुरुआत की और तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक जीत के लिये सिर्फ 55 रन ही छोड़े थे. चौथे दिन के खेल में बेन डकेट ने 50 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और वहां 78 गेंदों पर 82 रन बनाकर नाबाद रहे. उनके साथ कप्तान बेन स्टोक्स 35 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह से इंग्लैंड ने लगातार दूसरे टेस्ट मैच में एक दिन से भी अधिक का समय शेष रहते हुए जीत दर्ज की. 

पाकिस्तान के स्पिनर अबरार अहमद दो टेस्ट मैचों में 18 विकेट हासिल कर देते लेकिन जब इंग्लैंड लक्ष्य से 19 रन दूर था तब आगा सलमान ने उनकी गेंद पर स्टोक्स का मुश्किल कैच को छोड़ दिया था. इंग्लैंड ने रावलपिंडी की सपाट पिच पर पहला टेस्ट मैच 74 रन से जीता था जबकि मुल्तान में दूसरा टेस्ट उसने 24 रन से जीत कर अजेय बढ़त हासिल की थी. नेशनल स्टेडियम को पाकिस्तान का किला माना जाता है लेकिन रेहान बट ने तीसरे दिन शानदार गेंदबाजी करके इसमें सेंध लगाई जबकि जॉक क्राउली (41) ने डकेट के साथ मिलकर तेजतर्रार शुरुआत की और तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 112 रन तक पहुंचाया. 

15 सालों में पहली बार करांची में हारा पाकिस्तान 

नेशनल स्टेडियम में खेले गए 45 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान की यह केवल तीसरी और पिछले 15 वर्षों में पहली हार है. इंग्लैंड पहली टीम था जिसने 2000 में पाकिस्तान को यहां टेस्ट मैच में हराया था. इसके सात साल बाद दक्षिण अफ्रीका ने नेशनल स्टेडियम में जीत दर्ज की थी. पाकिस्तान ने घरेलू धरती पर लगातार चौथा टेस्ट मैच गंवाया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने उसे दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के आखिरी मैच में पराजित करके 1-0 से श्रृंखला जीती थी.

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 304 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 354 रन बनाकर पहली पारी में 50 रन की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड ने अपने आक्रामक रवैये के कारण इस श्रृंखला में क्लीनस्वीप किया. उसके बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने तीनों टेस्ट मैच में शतक जमाए. उन्होंने तीन मैचों में 468 रन बनाए तथा उन्हें श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

इसे भी पढ़ें- Pak vs Eng, 3rd Test: इंग्लैंड ने किया पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़