ENG vs IND: गोस्वामी को ऐतिहासिक जीत के साथ भारतीय टीम ने दी विदाई, ऐसा करने वाली पहली कप्तान बनी हरमनप्रीत

 लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शनिवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच खेलने उतरी, जहां पर भारतीय महिला टीम ने लो स्कोर के रोमांचक मैच में 16 रन से जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2022, 12:39 PM IST
  • इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करने वाली पहली कप्तान बनी हरमनप्रीत
  • इंग्लैंड के खिलाफ ही झूलन ने किया था डेब्यू
ENG vs IND: गोस्वामी को ऐतिहासिक जीत के साथ भारतीय टीम ने दी विदाई, ऐसा करने वाली पहली कप्तान बनी हरमनप्रीत

England vs India 2022, 3rd ODI: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शनिवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच खेलने उतरी, जहां पर भारतीय महिला टीम ने लो स्कोर के रोमांचक मैच में 16 रन से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने पहली बार इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने का कारनामा किया है. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर से पहले ये कारनामा अब तक कोई भी कप्तान नहीं कर सका है. 

इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करने वाली पहली कप्तान बनी हरमनप्रीत

वह पिछले मैच में जीत हासिल करने के बाद 21वीं सदी में भारत को इंग्लैंड में सीरीज जिताने वाली पहली महिला कप्तान बनी थी लेकिन झूलम गोस्वामी के विदाई मैच में एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. आलराउंडर दीप्ति शर्मा और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के अर्धशतक के बाद रेणुका सिंह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने शनिवार को यहां कम स्कोर वाले रोमांचक तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को 16 रन से हराकर पहली बार मेजबान टीम का उसकी सरजमीं पर सूपड़ा साफ किया.

इंग्लैंड के खिलाफ ही झूलन ने किया था डेब्यू

इंग्लैंड की टीम लार्ड्स पर 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रेणुका (29 रन पर चार विकेट), झूलन गोस्वामी (30 रन पर दो विकेट), और राजेश्वरी गायकवाड़ (38 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 43.3 ओवर में 153 रन पर ढेर हो गई जिससे भारत ने श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की. अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन का यह अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच था. 

इंग्लैंड के खिलाफ ही चेन्नई में छह जनवरी 2002 को जीत के साथ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाली झूलन के लिए यह श्रृंखला यादगार रही. इंग्लैंड की ओर से चार्ली डीन ने सर्वाधिक 47 रन बनाए. उन्होंने 80 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके जड़े. कप्तान ऐमी जोन्स (28) और सलामी बल्लेबाज ऐमा लैंब (21) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. 

दीप्ति-मंधाना के दम पर भारत ने बनाये 169 रन

भारत इससे पहले दीप्ति (106 गेंद में नाबाद 68, सात चौके) और स्मृति (79 गेंद में 50 रन, पांच चौके) के अर्धशतक के बावजूद 45.4 ओवर में 169 रन पर सिमट गया. इन दोनों के अलावा पूजा वस्त्रकार (22) ही दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रही. चार्ली डीन और फ्रेया डेविस (नाबाद 10) ने 10वें विकेट के लिए 35 रन जोड़कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी थी. दीप्ति (24 रन पर एक विकेट) ने हालांकि समझदारी दिखाते हुए अपनी ही गेंद पर चार्ली डीन को रन आउट कर दिया. फ्रेया डेविस ने दीप्ति की गेंद पर सीधा शॉट खेला.

गेंद दीप्ति के पास पहुंची लेकिन चार्ली डीन गेंदबाजी छोर पर काफी आगे निकल चुकी थी और भारतीय गेंदबाज ने गलती नहीं करते हुए उन्हें रन आउट करके भारत को जीत दिला दी. इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लार्ड्स पर नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए.

गेंदबाजों ने भारत को दिलाई जीत

टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 29 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए थे. स्मृति और दीप्ति ने पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके पारी को संवारने की कोशिश की. स्मृति हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद तेज गेंदबाज केट क्रॉस की गेंद पर बोल्ड हो गईं. दीप्ति को पूजा वस्त्रकार (22) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. 

दोनों ने सातवें विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया. चार्ली डीन ने पूजा को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद भारतीय पारी को सिमटने में अधिक समय नहीं लगा. दीप्ति हालांकि इससे पहले अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहीं और नाबाद वापस लौटीं. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज केट क्रॉस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 26 रन देकर चार विकेट चटकाए. फ्रेया कैंप (24 रन पर दो विकेट) और सोफी एक्लेस्टोन (27 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किए. 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 2022: हैदराबाद में होगा फाइनल का थ्रिलर, जीत के लिये रोहित को पार करनी होगी ये चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़