Cricket World Cup 2023: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को 8 विकेट से दी पटखनी

 पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 282 रन बनाए थे. अफगानिस्तान ने 49 ओवर में दो विकेट पर 286 रन बनाकर जीत दर्ज की. ये पाकिस्तानी टीम पर अफगानिस्तान की किसी भी ICC टूर्नामेंट पहली जीत है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2023, 10:37 PM IST
  • अफगानिस्तान ने चेन्नई में रचा इतिहास.
  • पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया.
Cricket World Cup 2023: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को 8 विकेट से दी पटखनी

नई दिल्ली. क्रिकेट विश्व कप में सोमवार को चेन्नई के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 282 रन बनाए थे. अफगानिस्तान ने 49 ओवर में दो विकेट पर 286 रन बनाकर जीत दर्ज की. ये पाकिस्तानी टीम पर अफगानिस्तान की किसी भी ICC टूर्नामेंट पहली जीत है. इससे पहले दोनों टीमों में सात बार मुकाबला हुआ था लेकिन सातों बार पाकिस्तान की टीम विजेता रही थी. 

सलामी बल्लेबाजों ने रखी नींव, शाह-शहीदी ने जिताया मैच
पाकिस्तान द्वारा बनाए गए 282 रनों के जवाब में मैदान में उतरी अफगानिस्तान के ओपनर्स ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दी. सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (65) और इब्राहिम जादरान (87) की 130 रन की साझेदारी ने अफगानिस्तान की जीत की नींव रखी दी थी. अफगानिस्तान का पहला विकेट शाहीन शाह आफरीदी ने गुरबाज के रूप में चटकाया. इसके बाद बैटिंग करने उतरे रहमत शाह (77 नॉट आउट) ने दूसरे विकेट के लिए इब्राहिम जारदान के साथ 60 रनों की साझीदारी की. 190 के स्कोर पर इब्राहिम का विकेट गिरने के बाद कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी (48 नॉट आउट) ने रहमत शाह के साथ 96 रनों की साझीदारी कर पाकिस्तान को बुरी तरह से मैच हराकर इतिहास रच दिया. 

बाबर-शफीक की बल्लेबाजी की बदौलत पाक ने बनाया सम्मानजनक स्कोर
इससे पहले पाकिस्तानी टी ने कप्तान बाबर आजम और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की स्पिन चौकड़ी की चुनौती से पार पाकर 282 रन का मजबूत स्कोर बनाया. पिछले कुछ मैचों में रन बनाने के लिए जूझने वाले बाबर ने 92 गेंद पर 74 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल है. शफीक ने 75 गेंद पर 58 रन की पारी खेली जबकि शादाब खान (38 गेंद पर 40) और इफ्तिखार अहमद (27 गेंद पर 40) ने बाद के ओवरों में छठे विकेट के लिए 73 रन की उपयोगी साझेदारी की.  

पाकिस्तानी गेंदबाजी की धुनाई, आफरीदी-रउफ सबने दिए रन
अपनी बेहतरीन गेंदबादी के लिए मशहूर पाकिस्तानी टीम अफगानिस्तानी बल्लेबाजों के खिलाफ पूरी पारी में नाकामयाब दिखी. शाहीन शाह आफरीदी से लेकर शादाब खान तक सभी गेंदबाजों ने खूब रन दिए. जहां आफरीदी ने दस ओवरों में एक विकेट लेकर 58 रन दिए तो वहीं हारिस रउफ ने 8 ओवर में 53 रन दिए. उनके हाथ कोई सफलता नहीं लगी. हसन अली ने 10 ओवर में एक विकेट लेकर 44 रन दिए. ओसामा मीर ने 8 ओवर में 55, शादाब खान ने 8 ओवर में 49 और इफ्तिखार अहमद ने 5 ओवर में 27 रन दिए.

ये भी पढ़ें- इजरायल का दावा वेस्ट बैंक की अल अंसार मस्जिद में छिपे थे आतंकी, एयर स्ट्राइक कर उड़ा दी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़