चीन में कोरोना के जिस बीएफ.7 वेरिएंट ने बढ़ाए केस, अब वो भारत में भी मिला

एक तरफ जहां ताजा कोविड मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ अब एक और खतरा मंडरा रहा है. एक नया ओमिक्रॉन सब वेरिएंट देश में एक नया खतरा पैदा कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 07:53 PM IST
  • अत्यधिक संक्रामक है यह वेरिएंट
  • चीन में केस बढ़ने के लिए जिम्मेदार
चीन में कोरोना के जिस बीएफ.7 वेरिएंट ने बढ़ाए केस, अब वो भारत में भी मिला

नई दिल्लीः एक तरफ जहां ताजा कोविड मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ अब एक और खतरा मंडरा रहा है. एक नया ओमिक्रॉन सब वेरिएंट देश में एक नया खतरा पैदा कर रहा है.

अत्यधिक संक्रामक है यह वेरिएंट
कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर की ओर से बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया गया है. यह नया ओमिक्रॉन वेरिएंट भी अत्यधिक संक्रामक माना जाता है और इसमें अधिक संचरण क्षमता होती है.

चीन में मंगोलिया के एक क्षेत्र से उभरने के बाद ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट 'बीए.5.1.7 और बीएफ.7' अब अन्य भागों में अपना रास्ता बना रहे हैं और नए खतरे पैदा कर रहे हैं.

यह भी पढ़िएः 'Rx' को कहा गुडबाय, डॉक्टर ने पर्चे पर लिखा 'श्री हरि', सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पर्चा

चीन में मामले बढ़ने के लिए जिम्मेदार
कथित तौर पर ओमिक्रॉन वेरिएंट बीएफ.7 और बीए.5.1.7 चीन में कोविड -19 मामलों में हालिया उछाल के लिए जिम्मेदार हैं. हालांकि, विशेषज्ञों ने आगामी त्योहारी सीजन से पहले एहतियात और कोविड के उचित व्यवहार की सलाह दी है.

भारत में हैं 26 हजार से ज्यादा एक्टिव केस
इस बीच देश में कोरोना के सक्रिय मरीज वर्तमान में 26,834 हैं, जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.06 प्रतिशत है. भारत की दैनिक पॉजिटिविटी रेट 1.86 प्रतिशत बताई गई, जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में सोमवार को 1.02 प्रतिशत है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह कहा कि पिछले 24 घंटों में कुल 2,060 ताजा कोविड मामलों का पता चला, जो पिछले दिन 2,401 दर्ज किए गए थे.

यह भी पढ़िएः UN ने की भारत की सराहना, 15 साल में 41.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़