पूर्व महान गेंदबाज ने दी कोहली को सलाह, कहा- फिलहाल इस चीज से दूर रहें विराट

कोहली का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सत्र में औसत अभियान शुक्रवार को अहमदाबाद में दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की राजस्थान रॉयल्स से सात विकेट से हार के बाद समाप्त हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2022, 09:38 PM IST
  • उमरान, मोहसिन और आवेश से प्रभावित हैं ब्रेट ली
  • IPL 2022 में फ्लॉप रहे विराट कोहली
पूर्व महान गेंदबाज ने दी कोहली को सलाह, कहा- फिलहाल इस चीज से दूर रहें विराट

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि भारतीय दिग्गज विराट कोहली दिमाग को तरोताजा करने और कुछ चीजों पर काम करने के लिए खेल से ब्रेक लेने पर विचार कर सकते हैं.

कोहली का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सत्र में औसत अभियान शुक्रवार को अहमदाबाद में दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की राजस्थान रॉयल्स से सात विकेट से हार के बाद समाप्त हो गया.

विराट कोहली की बल्लेबाजी में बुरे दौर के बारे में पूछे जाने पर ली ने शनिवार को कहा कि अगर मैं ये कहूं कि क्या यह चिंता का विषय है तो हां, यह चिंता का विषय है. मैं चाहूंगा कि कोहली अधिक रन बनाये. कोहली ने पिछले तीन साल से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई शतक नहीं लगाया है. 

IPL 2022 में फ्लॉप रहे विराट कोहली

आईपीएल के मौजूदा सत्र में भी वह 16 मैचों में 22.73 की औसत से सिर्फ 341 रन ही बना सके. ली ने कहा कि कोहली को लेकर आमतौर पर यह बात रहती है कि जब वह अच्छा करते हैं तो टीम का प्रदर्शन भी अच्छा रहता है और जब वह रन नहीं बनाते हैं तो टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है. 

हमने 2016 आईपीएल सत्र में देखा है जब वह शानदार लय में थे. उन्होंने 800-900 रन बनाये थे और टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने कहा कि हो सकता है (यह) कोहली के लिए अभ्यास में वापस जाने और कुछ चीजों पर काम करने का मौका हो और शायद क्रिकेट से आराम करने से भी उन्हें फायदा होगा. उन्हें कुछ समय के लिए खेल से दूर रहकर दिमाग को तरोताजा करना चाहिये. 

ब्रेट ली भारत में तेज गेंदबाजी की नयी प्रतिभाओं से काफी प्रभावित है.  इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र में आवेश खान, मोहसिन खान, उमरान मलिक, मुकेश चौधरी, अर्शदीप सिंह जैसे युवा तेज गेंदबाजों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. टेस्ट क्रिकेट में 310 विकेट लेने वाले ली इससे काफी प्रभावित हुए है. 

उमरान, मोहसिन खान और आवेश खान से प्रभावित हैं ब्रेट ली

उन्होंने कहा, ‘‘दो खान लड़कों (मोहसिन और आवेश) के पास असली प्रतिभा है. भारतीय क्रिकेट तेज गेंदबाजों की फौज पैदा कर रहा है. यह मुझे काफी पसंद आया. ली ने कहा कि उनके पास अच्छे स्पिन विकल्प भी हैं, लेकिन निश्चित रूप से अगर आप ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको ऐसे खिलाड़ी चाहिए जो तेज उछाल वाले विकेटों पर तेज गेंदबाजी कर सकें.

ये भी पढ़ें- IPL Final Preview: कौन उठाएगा चमचमाती ट्रॉफी, संजू- हार्दिक की फाइनल जंग में किसका पलड़ा भारी?

उन्होंने कहा कि उमरान मलिक को टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहिये. जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने 150 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी कर के सुर्खियां बटोरी. उन्होंने कहा, ‘‘देखिए वह शानदार  है, उमरान मलिक ने जो किया वह शानदार गति है. मुझे उम्मीद है कि उसे खेल के लंबे प्रारूप में भी खेलने का मौका मिलेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़