ODI WC से पहले इस दिग्गज ने संन्यास का फैसला वापस लिया, जानें कैसा है करियर

चार साल पहले हुए पिछले विश्व कप में आर्चर इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे. वह पिछले कुछ समय से कोहनी की चोट की वजह से परेशान हैं और उन्होंने इस साल के आईपीएल के कुछ मैचों के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2023, 10:07 PM IST
  • जानिए कैसा रहा है ये करियर
  • 2019 के विश्वकप में था अहम योगदान
ODI WC से पहले इस दिग्गज ने संन्यास का फैसला वापस लिया, जानें कैसा है करियर

नई दिल्लीः इंग्लैंड को बुधवार को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले एक बड़ी राहत मिली है क्योंकि उनके टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे फॉर्मेट से संन्यास वापस लेने का फैसला किया है. इस साल भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों में सभी टीमें लगी हुई हैं. इस बीच इंग्लिश फैंस को एक बड़ी राहत मिली है क्योंकि इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर और 2019 वर्ल्ड कप के हीरो बेन स्टोक्स ने वनडे से संन्यास वापस लेने का फैसला किया है.

15 सदस्यीय अस्थाई टीम का ऐलान
इंग्लैंड के चयनकर्ता ल्यूक राइट ने कहा कि इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जो वर्ल्ड कप के लिए कोर टीम (अस्थायी) भी होगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का पहला मैच, लॉर्ड्स में होगा जो 2019 के फाइनल का रीमैच होने वाला है.

बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे स्टोक्स
घुटने की समस्या को देखते हुए, गेंद के साथ स्टोक्स की भूमिका सीमित होगी और वह एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे. इंग्लैंड के चयनकर्ता ने कहा, "यह आसान नहीं है, है ना? वह विश्व कप में आ रहा है और हम उसे एक बल्लेबाज के रूप में चुनने जा रहे हैं. हम हमेशा इसका आकलन करते रहते हैं, लेकिन हम उस पर तब तक गेंदबाजी करने के लिए दबाव नहीं डालेंगे जब तक कि वह पूरी तरह फिट ना हो जाए".

ब्रूक को लग सकता है झटका
इस बीच, न्यूजीलैंड के खिलाफ चार मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम में युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक और स्टार तेज जोफ्रा आर्चर शामिल नहीं हैं. इसका मतलब है कि ब्रुक पहली बार विश्व कप में भाग लेने से चूक सकते हैं. वहीं 2019 में इंग्लैंड के हीरो रहे आर्चर काफी समय से इंजरी के कारण क्रिकेट से दूर हैं.
इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर विश्व कप दल में चयन की दौड़ से बाहर हो गए हैं. वह समय से अपनी फ़िटनेस साबित नहीं कर पाए, हालांकि वह रिज़र्व के तौर पर भारत का दौरा करेंगे, जहां पर विश्व कप होना है.

आर्चर की भी वापसी पर सवाल
चार साल पहले हुए पिछले विश्व कप में आर्चर इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे. वह पिछले कुछ समय से कोहनी की चोट की वजह से परेशान हैं और उन्होंने इस साल के आईपीएल के कुछ मैचों के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है. इंग्लैंड के लिए वह आख़िरी बार मार्च में खेले थे.
इंग्लैंड के चयनकर्ता ल्यूक राइट ने कहा, "हम उन्हें टीम में लेने के लिए आतुर थे लेकिन वह समय से अपनी फ़िटनेस साबित नहीं कर पाए. वह बहुत दुर्भाग्यशाली हैं कि उन्हें ऐसी चोट लगीं. लेकिन अब हमारे पास समय नहीं है कि हम उनके फ़िटनेस का इंतज़ार करें. हालांकि जो हम कर सकते हैं, वह हमने किया है और वह रिज़र्व में हैं."

इंग्लैंड की टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़