7 साल बाद आये BCCI अधिकारियों के अच्छे दिन, बोर्ड ने DA बढ़ा कर की पैसों की बरसात

BCCI Increases Daily allowance: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में हुए एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में बड़ा फैसला लेते हुए अपने पदाधिकारियों के दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी की है. बीसीसीआई ने डीए में करीब 7 साल बाद बदलाव किया है जो कि अक्टूबर 2022 से ही लागू हैं लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा एपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 11, 2023, 08:04 AM IST
  • अब हर दिन मिलेंगे 82 हजार रुपये
  • 7 साल बाद हुआ दैनिक भत्ते में बदलाव
7 साल बाद आये BCCI अधिकारियों के अच्छे दिन, बोर्ड ने DA बढ़ा कर की पैसों की बरसात

BCCI Increases Daily allowance: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में हुए एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में बड़ा फैसला लेते हुए अपने पदाधिकारियों के दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी की है. बीसीसीआई ने डीए में करीब 7 साल बाद बदलाव किया है जो कि अक्टूबर 2022 से ही लागू हैं लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा एपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद की गई.

अब हर दिन मिलेंगे 82 हजार रुपये

नये बदलाव के बाद अब बीसीसीआई के पदाधिकारी को विदेशी दौरों पर हर रोज 1000 अमेरिकी डॉलर का डेली अलाउंस दिया जाएगा, जिसका मतलब है कि भारतीय रुपयों में करीब 82 हजार रुपये प्रति दिन दिये जाएंगे. इसके साथ ही बीसीसीआई के इन अधिकारियों को एयर ट्रैवल के लिये फ्लाइट की फर्स्ट क्लास में टिकट भी दी जाएगी.

एपेक्स काउंसिल की बैठक रविवार 9 अप्रैल 2023 को आयोजित की गई थी जिसमें दैनिक भत्ता बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया गया और फिर इसे मंजूरी भी दे दी गई. इस बदलाव से पहले बोर्ड अधिकारियों को विदेशी दौरे पर प्रति दिन 750 अमेरिकी डॉलर यानी कि करीब 61500 रुपये प्रति दिन मिलते थे.

7 साल बाद हुआ दैनिक भत्ते में बदलाव

न्यूज एजेंसी पीटीआई के पास मौजूद बीसीसीआई डॉक्यूमेंट्स के अनुसार बीसीसीआई अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, ज्वाइंट सेक्रेटरी समेत बोर्ड के पदाधिकारियों को देश में भी किसी बैठक के लिये यात्रा करने पर बिजनेस क्लास की फ्लाइट दी जाएगी तो वहीं पर प्रति दिन 40 हजार रुपये का दैनिक भत्ता दिया जाएगा. अगर बोर्ड के काम से यात्रा करनी पड़ रही है तो प्रति दिन 30 हजार रुपये का भत्ता दिया जाएगा.

इसके साथ ही पदाधिकारियों को घरेलू और विदेशी दौरों पर होटल का सुइट रूम बुक करने का अधिकार दिया गया है. नये भत्ते के हकदार पदाधिकारियों में आईपीएल अध्यक्ष के भत्ते को भी रखा गया है.

राज्य क्रिकेट संघ के अधिकारियों को भी दिया तोहफा

बीसीसीआई ने अपने राज्य संघ क्रिकेट बोर्ड के सदस्यों के भत्ते में भी बदलाव किया है और डोमेस्टिक ट्रैवल के लिये प्रति दिन 30 हजार रुपये और विदेशी दौरे पर 400 अमेरिकी डॉलर (करीब 33 हजार रुपये) दिये जाएंगे.

बोर्ड ने इसके साथ ही हर क्वार्टर होने वाली बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल बैठक में शामिल होने वाले अधिकारियों के भत्ते में भी बदलाव किया है और इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएसन के दो प्रतिनिधियों समेत एपेक्स काउंसिल के मेंबर्स को मीटिंग के दौरान प्रति दिन 40 हजार रु और विदेश में यह 500 अमेरिकी डॉलर (करीब 41 हजार रु)  प्रति दिन ₹ 40,000 और विदेशी दौरों पर 500 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 41,000 रुपये मिलेंगे.

इन अधिकारियों के भी आये अच्छे दिन

बीसीसीआई में अच्छी सैलरी हासिल करने वाले कर्मचारियों को विदेशी दौरों पर 650 अमेरिकी डॉलर (करीब 53 हजार रुपये) और घर पर 15 हजार प्रति दिन का डेलि अलाउंस दिया जाएगा. वहीं पर क्रिकेट सलाहकार समिति के तीन सदस्य, जो पुरुष और महिला दोनों की नेशनल टीमों के हेड कोच चुनते हैं, उन्हें मीटिंग में शामिल होने के लिए ₹ 3.5 लाख का भुगतान किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- अगर खांसते हुए बलगम में आता है खून तो घबराने की कितनी जरूरत, जानें क्या है मतलब और इसके 6 कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़