BCCI Central Contracts: सूर्यकुमार-गिल को मिल सकता है प्रमोशन, इन दिग्गजों को नहीं मिलेगा करार

BCCI Central Contracts: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद की 21 दिसंबर को होने वाली बैठक के दौरान 2022-23 सत्र के लिए सूची को अंतिम रूप दिए जाने के साथ अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा को वार्षिक केंद्रीय अनुबंधों से हटाया जा सकता है, जबकि शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव को प्रमोशन मिल सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 07:45 AM IST
  • मीटिंग के लिये 12 मुद्दे किये गये हैं लिस्ट
  • इन खिलाड़ियों को लिस्ट से किया जा सकता है बाहर
BCCI Central Contracts: सूर्यकुमार-गिल को मिल सकता है प्रमोशन, इन दिग्गजों को नहीं मिलेगा करार

BCCI Central Contracts: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से हर साल खिलाड़ियों को दिये जाने वाले सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट तैयार कर ली गई है. बीसीसीआई 21 दिसंबर को होने वाली टॉप लेवल मीटिंग में 2022-23 सेशन के लिये लिस्ट को जारी कर सकती है, जिसमें से टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को सूची से बाहर किया जा सकता है तो वहीं पर शुबमन गिल और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों को प्रमोशन मिल सकता है.

लिस्ट के अनुसार भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को भी ग्रुप सी के बजाय ग्रुप बी में प्रमोशन मिलने की संभावना है. 21 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होने वाली इस बैठक के लिये पहले से ही 12 मुद्दों को लिस्ट किया जा चुका है.

मीटिंग के लिये 12 मुद्दे किये गये हैं लिस्ट

इस मीटिंग में भारतीय टीम का टी20 विश्व कप और बांग्लादेश वनडे में प्रदर्शन की समीक्षा एजेंडे का हिस्सा नहीं है, लेकिन अगर अध्यक्ष जरूरी समझे तो चर्चा के लिए गैर-सूचीबद्ध मुद्दों पर विचार किया जा सकता है.  

इस बैठक में टॉप पैनल वी जयदेवन के लिए एकमुश्त भुगतान की भी पुष्टि करेगी. जयदेवन की तैयार की गयी प्रणाली (वीजेडी) का इस्तेमाल बारिश से प्रभावित घरेलू सीमित ओवरों के मैचों में होता है. जिसका वर्षा-नियम सूत्र एक दशक से अधिक समय से घरेलू सफेद गेंद के खेल में उपयोग किया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी डकवर्थ-लुईस-स्टर्न पद्धति (डीएलएस) का उपयोग करता है जबकि वीजेडी का उपयोग मुश्ताक अली टी-20, विजय हजारे ट्रॉफी और पूर्ववर्ती देवधर ट्रॉफी और चैलेंजर ट्रॉफी के लिए किया जाता है. 

इन खिलाड़ियों को लिस्ट से किया जा सकता है बाहर

इस बैठक का मुख्य मुद्दा सीनियर पुरुष और महिला टीमों के लिए ‘रीटेनरशिप अनुबंध’ पर चर्चा करना है. भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ से लगभग बाहर हो चुके पूर्व उपकप्तान रहाणे और तेज गेंदबाज इशांत का सूची से बाहर होना लगभग तय है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को भी सूची से बाहर कर दिया जाएगा क्योंकि उन्हें साल की शुरुआत में बता दिया गया था कि उन्हें फिर से भारत के लिए नहीं चुना जाएगा. 

इन 4 कैटेगरी में दिये जाते हैं सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

बीसीसीआई चार वर्गों में खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध देता है जिसमें ए प्लस (सात करोड़ रुपये सालाना), ग्रुप  ए (पांच करोड़ रुपये सालाना) ग्रुप बी (तीन करोड़ रुपये सालाना), और ग्रुप सी (एक करोड़ रुपये सालाना) शामिल है. बीसीसीआई खिलाड़ियों अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के अलावा कई और मानकों को देखते हुए इस अनुबंध में खिलाड़ियों का वर्गीकरण को निर्धारित करता है. इसमें राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के परामर्श करना भी शामिल है. 

'ए प्लस' और 'ए'  ऐसी कैटेगरी हैं जहां खिलाड़ी या तो सभी प्रारूप में नियमित तौर पर खेलते है या टेस्ट और सीमित ओवर के किसी एक प्रारूप की टीम में उनकी जगह सुनिश्चित हो.  ग्रुप बी में जगह पाने के लिए एक क्रिकेटर को कम से कम दो प्रारूप खेलने होते हैं, जबकि ग्रुप सी मुख्य रूप से एक प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए होता है. इस सूची में जगह बनाने के लिए विशिष्ट संख्या में अंतर्राष्ट्रीय मैचों (प्रति प्रारूप) में खेलने की जरूरत होती है. प्रमोशन  हालांकि प्रदर्शन-आधारित होती है और इसमें आईसीसी रैंकिंग को भी ध्यान में रखा जाता है. 

इन खिलाड़ियों को जगह मिलना लगभग तय

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘सूर्यकुमार ग्रुप सी में है लेकिन पिछले एक साल के प्रदर्शन के बूते ग्रुप ए नहीं तो कम से कम ग्रुप बी में प्रमोशन के हकदार है. वह आईसीसी की मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और ए टीम में जगह पाने के दावेदार भी है. गिल अब नियमित तौर पर दो प्रारूप में खेलते है और वह ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन की उम्मीद कर रहे होंगे. इशान किशन जैसे बल्लेबाज ने भी पिछले कुछ समय में सीमित ओवरों की दोनों अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में कई मैच खेल लिये है. उन्हें इस सूची में जगह मिलना लगभग पक्का है.'

डिमोशन के बाद फिर प्रमोट हो सकते हैं पांड्या

पंडया को पिछली सूची में ग्रुप सी में डीमोट (पदावनत) कर दिया गया था क्योंकि चोट के कारण वह उस सत्र में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल पाये थे. उन्होंने दो टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखलाओं में टीम का नेतृत्व किया और टी20 टीम के नियमित कप्तानी करने के दावेदार है . आगामी सूची में वह ग्रुप बी में जगह बना सकते है. इस बैठक में बीसीसीआई अपने दो प्रमुख जर्सी प्रायोजकों एजु-टेक कंपनी बायजूस और किट प्रायोजकों एमपीएल की स्थिति पर भी चर्चा करेगा. 

इसमें आधारभूत ढांचा उपसमिति का भी गठन किया जाएगा और पांच स्थलों के उन्नयन पर भी चर्चा की जाएगी. कंसल्टेंसी फर्म (परामर्श कंपनी) ग्रांट थॉर्नटन की नियुक्ति भी एजेंडा की सूची में है. श्रीलंका, न्यूजीलैंड  (एकदिवसीय और टी20 अंतर्राष्ट्रीय) और ऑस्ट्रेलिया (टेस्ट और एकदिवसीय) के खिलाफ भारत की घरेलू श्रृंखला के लिए स्थलों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली नयी क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ परिषद द्वारा इसकी पुष्टि की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- PKL 2022: 9वें सीजन के खिताब के लिये 6 टीमों के बीच जंग, जानें प्लेऑफ में क्या है शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़