BBL 2022-23: बिग बैश लीग की मुंबई इंडियंस बनी पर्थ स्कॉचर्स, ब्रिस्बेन हीट को रौंद 5वीं बार जीता खिताब

BBL 2022-23: बिग बैश लीग जिसके 12वें सीजन का फाइनल मैच पर्थ स्कॉचर्स और ब्रिस्बेन हीट के बीच खेला गया जिसमें पर्थ स्कॉचर्स की टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर पांचवी बार इस टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 07:25 AM IST
  • ब्रिस्बेन हीट ने की थी विस्फोटक शुरुआत
  • टर्नर-इंग्लिस ने कराई पर्थ स्कॉचर्स की वापसी
BBL 2022-23: बिग बैश लीग की मुंबई इंडियंस बनी पर्थ स्कॉचर्स, ब्रिस्बेन हीट को रौंद 5वीं बार जीता खिताब

BBL 2022-23: फ्रैंचाइजी क्रिकेट लीग में भारत की इंडियन प्रीमियर लीग के बाद अगर कोई टी20 लीग सबसे ज्यादा मशहूर है तो वो है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग जिसके 12वें सीजन का फाइनल मैच शनिवार (4 फरवरी) खेला गया. पर्थ के मैदान पर खेले गये इस फाइनल मैच में पर्थ स्कॉचर्स की टीम का सामना ब्रिस्बेन हीट से हुआ जिसमें पर्थ स्कॉचर्स की टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल कर पांचवी बार इस टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम किया.

इसके बाद पर्थ स्कॉचर्स को बिग बैश लीग की मुंबई इंडियंस कहा जा सकता है जिसने आईपीएल में सबसे ज्यादा 5 बार खिताब अपने नाम किये हैं.

ब्रिस्बेन हीट ने की थी विस्फोटक शुरुआत

इस मैच में ब्रिस्बेन हीट की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 175 रन का स्कोर खड़ा किया. बिस्बेन हीट की टीम के लिये जॉश ब्राउन (25), हीजलेट (34) और मैक्सवेनी (41) ने शानदार तरीके से पारी का आगाज किया और 12 ओवर में ही 100 रन के स्कोर को पार कर दिया.

हालांकि यहां से पर्थ स्कॉचर्स के गेंदबाजों ने अपनी टीम की वापसी कराई और ब्रिस्बेन हीट की टीम को 175 के स्कोर पर रोक दिया. हीट की तरफ से सबसे ज्यादा 41 नाथन मैकस्वानी ने बनाए, इसके अलावा सैम हेजल्ट ने 34 और मैक्स ब्राइंट ने 31 रनों का योगदान दिया.

टर्नर-इंग्लिस ने कराई पर्थ स्कॉचर्स की वापसी

176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पर्थ स्कॉचर्स की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वो 8 ओवर में सिर्फ 54 रन बना सकी और अपने 3 विकेट भी खो दिये, यहां से कप्तान एश्टन टर्नर (53) और जॉश इंग्लिस (26) की टीम ने पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिये 80 रनों की साझेदारी कर डाली और मैच में अपनी टीम की वापसी करा दी. यहां पर ब्रिस्बेट हीट की टीम पर्थ से काफी आगे चल रही थी और पर्थ की टीम को आखिरी 3 ओवर में जीत के लिये 38 रन की दरकार है.

आखिरी 3 ओवर में जीत के लिये चाहिये थे 38 रन

हालांकि यहां से निक हॉब्सन ने 7 गेंदों में नाबाद 18 रन और कूपर कॉनली ने 11 गेंदों में नाबाद 25 रन की पारी खेली और मैच को 4 गेंद पहले ही खत्म कर दिया. इसके साथ ही पर्थ स्कॉचर्स की टीम बिग बैश लीग में सबसे ज्यादा खिताब हासिल करने वाली टीम बन गई है. पर्थ स्कॉचर्स की गेंदबाजी की बात करें तो उसके लिये जेसन बेहरनडार्फ और मैथ्यू केली ने 2-2 विकेट चटकाये तो वहीं पर डेविड पायन, एरॉन हार्डी और एंड्रयू टाई को एक-एक विकेट मिला.

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2023: पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर फैसला मार्च तक टला, तो एशिया कप में जुड़ी दो नई टीमें, जानें बैठक की खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़