न्यूजीलैंड से ज्यादा बांग्लादेश सीरीज अहम, सीरीज हारने के बाद ऐसा क्यों बोले शिखर धवन

सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच बारिश से धुल जाने के कारण भारत तीन मैचों की वनडे श्रृंखला 0-1 से हार गया. बारिश ने हालांकि भारत को श्रृंखला में बड़े अंतर से हारने से बचा लिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 07:07 PM IST
  • न्यूजीलैंड से ज्यादा बांग्लादेश दौरा अहम
  • 6 मैचों में से केवल 2 का ही निकला नतीजा
न्यूजीलैंड से ज्यादा बांग्लादेश सीरीज अहम, सीरीज हारने के बाद ऐसा क्यों बोले शिखर धवन

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन ने बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में टीम की हार के बाद कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों का मुकाबला भारत में अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारियों के हिसाब से ‘अधिक व्यावहारिक दौरा’ होगा. 

सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच बारिश से धुल जाने के कारण भारत तीन मैचों की वनडे श्रृंखला 0-1 से हार गया. बारिश ने हालांकि भारत को श्रृंखला में बड़े अंतर से हारने से बचा लिया. जीत के लिए महज 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 18 ओवर में एक विकेट 104 रन बना लिये थे. टीम डकवर्थ नियम प्रणाली से 50 रन आगे थी. मैच में अगर दो ओवर और (20 ओवर) हुए होते तो न्यूजीलैंड की जीत लगभग सुनिश्चित थी. 

न्यूजीलैंड से ज्यादा बांग्लादेश दौरा अहम

धवन ने मैच के बाद कहा, ‘‘बांग्लादेश के आगामी दौरे पर सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी. विश्व कप की तैयारियों के हिसाब से वह अधिक व्यावहारिक दौरा होगा.’’ टीम में जूनियर खिलाड़ियों के बारे में पूछे जाने पर धवन ने कहा, ‘‘मैच के दौरान ऐसी चीजों को समझना जरूरी है कि गेंद को कहां पिच करना है और क्या लंबाई रखनी है. हम युवा टीम हैं और उन्होंने (युवा खिलाड़ियों) अच्छी लेंथ पर गेंदबाजी करना सीख लिया होगा. हमने शॉर्ट गेंदे अधिक डाली.’’ 

6 मैचों में से केवल 2 का ही निकला नतीजा

उन्होंने कहा, ‘‘जब परिस्थितियां अनुकूल ना तो हमें साझेदारी बनाने पर ध्यान देना होगा. इस दौरे पर छह मैचों (तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय) में से सिर्फ दो का नतीजा निकल सका. धवन ने उम्मीद जतायी की बांग्लादेश में मौसम अच्छा होगा. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने इस दौरान शानदार तरीके से टीम का नेतृत्व किया और चतुराई से अपने गेंदबाजों में बदलाव किया. 

उन्होंने कहा, ‘‘हम जब भी क्रिकेट खेलते है तब खुद से बेहतर करना चाहते है.  बारिश से प्रभावित मैचों में भी हमने अच्छा किया.  हम जानते थे कि 20 ओवरों पर ही नतीजा निकलेगा. पिछले कुछ सप्ताह से ऐसा मौसम हमारा पीछा कर रहा है.’’ उन्होंने गेंदबाजों का समर्थन करते हुए कहा कि डेरिल मिशेल (25 रन पर तीन विकेट) लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है. एडल मिल्ने (57 रन पर तीन विकेट) मामूली तौर पर चोटिल थे लेकिन लय में होने के कारण मैच खेलना चाहते थे. अब हमारा ध्यान आगामी टेस्ट श्रृंखला पर होगा.

ये भी पढ़ें- जानें कब और कहां देख सकते हैं LIVE मैच, देखें टीम इंडिया के दौरे का पूरा शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़