IND vs AUS: कोहली की फिफ्टी बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर जीती सीरीज

ऑस्ट्रेलिया ने एडम जम्पा (45 रन देकर चार विकेट) और एशटन एगर (41 रन देकर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारत को महत्वपूर्ण मौकों पर झटके देकर बुधवार को तीसरे और अंतिम वनडे में 21 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 22, 2023, 10:54 PM IST
  • जानिए कैसा रहा मुकाबला
  • सूर्या ने फिर किया निराश
IND vs AUS: कोहली की फिफ्टी बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर जीती सीरीज

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया ने एडम जम्पा (45 रन देकर चार विकेट) और एशटन एगर (41 रन देकर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारत को महत्वपूर्ण मौकों पर झटके देकर बुधवार को तीसरे और अंतिम वनडे में 21 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की. भारतीय बल्लेबाजी फिर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के दबाव में आ गयी और चेपक की धीमी पिच पर लक्ष्य का पीछा करते हुए 49.1 ओवर में 248 रन पर सिमट गयी. 

विराट ने जड़ी फिफ्टी
विराट कोहली (54 रन, 72 गेंद, दो चौके, एक छक्का) का अर्धशतक भी भारत को हार से नहीं बचा सका. आस्ट्रेलिया ने पहला वनडे पांच विकेट से गंवाने के बाद वापसी करते हुए लगातार दो वनडे में जीत दर्ज की. जम्पा ने भारत के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया. हार्दिक पंड्या के शानदार शुरूआती स्पैल और कुलदीप यादव की फिरकी ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम कसी लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाजों ने 49 ओवर में सिमटने से पहले 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की. 

कप्तान रोहित शर्मा (30 रन) और शुभमन गिल (37 रन) ने मिचेल स्टार्क के खिलाफ सतर्क शुरूआत की. दोनों ने संभलकर खेलते हुए नौ ओवर में पहले विकेट के लिये 56 गेंद में 65 रन जोड़ लिये थे. पर अगले ही ओवर में सीन एबोट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रोहित डीप स्क्वायर लेग में स्टार्क को कैच दे बैठे. कोहली क्रीज पर थे, पर कुछ ही देर में जम्पा ने गिल को पगबाधा आउट कर दिया जिसे अंपायर ने नकार दिया. पर आस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया जिसमें वह आउट हो गये. इससे दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. 

अब जिम्मेदारी कोहली और लोकेश राहुल (32 रन, दो चौके, एक छक्का) के कंधों पर थी. कोहली ने 18वें ओवर में एगर पर मिडविकेट के ऊपर से एक चौका और फिर एक गेंद बाद लांग ऑफ पर छक्का जड़ा. दोनों बल्लेबाज ज्यादा आक्रामकता नहीं दिखा रहे थे, दोनों एक दो रन लेकर पारी आगे बढ़ा रहे थे. राहुल ने जम्पा पर अंपायर के सिर के ऊपर से चौका जड़ा जिससे यह अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई. अगले 27वें ओवर में राहुल ने थोड़ा हावी होने की कोशिश में स्टार्क पर गगनचुंबी छक्का जड़ा और एक चौका लगाया. इससे पहले कि वह अपनी इस आक्रामकता को जारी रख पाते जम्पा ने अगले ओवर में उनका विकेट झटका लिया. राहुल बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में एबोट को कैच देकर आउट हुए. इस तरह 93 गेंद में 69 रन की साझेदारी टूट गयी. 

सूर्यकुमार फिर नहीं खोल सके खाता
सूर्यकुमार लगातार तीसरे मैच में खाता खोले बिना पवेलियन लौटे. इससे बाद स्कोर छह विकेट पर 185 रन हो गया. रविंद्र जडेजा (18 रन) जम्पा का चौथा शिकार बने. फिर भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों से कोई उम्मीद नहीं बची थी. इससे पहले पंड्या (आठ ओवर में 44 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को आउट किया तो कुलदीप ने चेन्नई की मददगार पिच पर ऐसी शानदार गेंद पर एलेक्स कैरी को आउट किया जो ‘बॉल ऑफ द सीरीज’ रही. बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप की लेग ब्रेक गेंद पर कैरी चकमा खाकर बोल्ड हुए और इस भारतीय गेंदबाज की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़