AUS vs SA, 2nd Test: 100वें टेस्ट में वॉर्नर की ऐतिहासिक पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को पारी से हराकर सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

AUS vs SA, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया, जिसके चौथे दिन ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पारी और 182 रन की जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 10:56 AM IST
  • पहली पारी में 386 रन से पिछड़ गई थी साउथ अफ्रीका
  • लॉयन-बोलैंड के दम पर सिमटी साउथ अफ्रीका
AUS vs SA, 2nd Test: 100वें टेस्ट में वॉर्नर की ऐतिहासिक पारी से जीता ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को पारी से हराकर सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

AUS vs SA, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया, जिसके चौथे दिन ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पारी और 182 रन की जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने गाबा में खेले गये पहले टेस्ट मैच में भी 6 विकेट से जीत हासिल की थी जो कि महज 2 दिन के अंदर खत्म हो गया था.

पहली पारी में 386 रन से पिछड़ गई थी साउथ अफ्रीका 

मेलबर्न में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला तो वहीं पर अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने दोहरा शतक लगाकर न सिर्फ 3 साल से चले आ रहे शतक का सूखा खत्म किया बल्कि अपनी टीम को 386 रन की बढ़त भी दिला दी. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 386 रन से पिछड़ने के बाद तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 15 रन बनाये थे. चौथे दिन जब उसने 15 रन से आगे खेलना शुरू किया तो पहले सेशन में 3 विकेट गंवा दिये तो वहीं पर लंच के बाच 6 विकेट खोकर ऑलआउट हो गई.

लॉयन-बोलैंड के दम पर सिमटी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की टीम ने लंच तक दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 120 रन बनाये थे लेकिन लंच के बाद वो अपने खाते में सिर्फ 84 रन ही जोड़ सकी और 6 विकेट खो दिये. ऑस्ट्रेलिया के लिये स्कॉट बोलैंड (2 विकेट) और नाथन लॉयन (3 विकेट) ने साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ने का काम किया और 204 रन पर साउथ अफ्रीका को समेट दिया.

साउथ अफ्रीका के लिये टेम्बा बावुमा (65) और काइल वेरिन (33) ने पांचवे विकेट के लिये 63 रनों की साझेदारी की जिसे बोलैंड ने तोड़ने का काम किया. उंगली में चोट से उबर रहे मिशेल स्टार्क ने सारेल एरवी (21) को तेज यार्कर पर एलबीडब्ल्यू आउट करके ऑस्ट्रेलिया को सुबह पहली सफलता दिलाई, जिससे स्कोर दो विकेट पर 47 रन हो गया. इसके 10 रन बाद तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने थ्यूनिस डी ब्रुइन (28) को दूसरी स्लिप में कैच कराया जबकि खाया जोंडो (एक) के रन आउट होने से स्कोर चार विकेट पर 65 रन हो गया. लंच के बाद लॉयन और बोलैंड की जुगलबंदी ने कमर तोड़ दी.

वॉर्नर-ग्रीन बने जीत के हीरो, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का पहुंचना लगभग तय

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में कैमरन ग्रीन की गेंदबाजी में हासिल किये गये पांच विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका को 189 रन पर समेट दिया था. इसके जवाब में सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के 200 रन और एलेक्स कैरी के 111 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 575 रन का स्कोर खड़ा किया और पारी घोषित कर दी.

इस जीत के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत कर ली और पहले पायदान पर मजबूती से काबिज होने के साथ फाइनल में पहुंचने के सबसे बड़े दावेदार बन गये हैं.वहीं साउथ अफ्रीका की टीम को भारी नुकसान हुआ है और अगर वो अगला मैच भी हार जाती है तो भारत के लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के चांसेस बढ़ जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- PAK vs NZ: लाथम-विलियमसन के सामने पस्त हुए पाकिस्तानी गेंदबाज, बेकार गया बाबर का शतक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़