Asia Cup: बाबर आजम ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

Asia Cup, PAK vs NEP: कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद की शतकीय पारियों और दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 131 गेंद में 214 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बाद गेंदबाजों के प्रभावशाली प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने एशिया कप वनडे टूर्नामेंट के पहले मैच में बुधवार को यहां नेपाल को 238 रन के बड़े अंतर से पराजित किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2023, 08:04 AM IST
  • पाकिस्तान ने नेपाल को एकतरफा हराया
  • बाबर आजम और इफ्तिखार ने जड़े शतक
Asia Cup: बाबर आजम ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

नई दिल्लीः Asia Cup, PAK vs NEP: कप्तान बाबर आजम और इफ्तिखार अहमद की शतकीय पारियों और दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 131 गेंद में 214 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बाद गेंदबाजों के प्रभावशाली प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने एशिया कप वनडे टूर्नामेंट के पहले मैच में बुधवार को यहां नेपाल को 238 रन के बड़े अंतर से पराजित किया. 

पाकिस्तान ने छह विकेट पर बनाए 342 रन
पाकिस्तान ने ग्रुप ए के इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 342 रन बनाने के बाद नेपाल की पारी को 23.4 ओवर में 104 रन पर समेट दिया.     दोनों देशों के बीच यह पहला वनडे मैच है और पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने नेपाल के गेंदबाजों की अनुभवहीनता का पूरा फायदा उठाया. नेपाल के क्षेत्ररक्षकों ने खराब प्रदर्शन कर पाकिस्तान के बल्लेबाजों को 25 से 30 अधिक रन बनाने का मौका दिया. 

पांचवें विकेट लिए की रिकॉर्ड पार्टनरशिप
बाबर ने 131 गेंद की पारी में 14 चौके और चार छक्के की मदद से 151 रन बनाये जबकि इफ्तिखार ने 71 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके और चार छक्के की मदद से 109 रन बनाये. दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 214 रन की साझेदारी पाकिस्तान के लिए नया रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड यूनूस खान और उमर अकमल (176 रन) के नाम था. 

बाबर ने 102 पारी में बनाए 19 शतक
इफ्तिखार का यह पहला एकदिवसीय शतक है तो वही बाबर सबसे कम पारियों में 19 शतक पूरा करने वाले बल्लेबाज बन गए. बाबर ने अपने 19वें शतक तक पहुंचने के लिए 104 मैच और 102 पारी खेली. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हासिम अमला के नाम था जो 104 पारी में इस मुकाम पर पहुंचे थे. इस सूची में भारत के करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली अब तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं. कोहली 124 पारियों मे अपना 19वां एकदिवसीय शतक लगाया था.

नेपाल की शुरुआत रही खराब
नेपाल के लिए सोमपाल कामी ने दो जबकि करण केसी और संदीप लामिछाने ने एक-एक विकेट लिया.  लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल ने शुरुआती दो ओवर में तीन विकेट गंवा दिये. शाहीन शाह अफरीदी ने शुरुआती ओवर में लगातार गेंदों पर कुशल भुर्तेल (आठ) और कप्तान रोहित पौडेल (शून्य) को आउट किया. अगले ओवर में नसीम शाह ने आसिफ शेख (पांच) को चलता कर मैच पर पाकिस्तान का दबदबा बना दिया. 

पाक गेंदबाजों के आगे किया संघर्ष
इसके बाद आरिफ शेख (26) और सोमपाल (28) ने 78 गेंद में 59 रन की साझेदारी के साथ कुछ संघर्ष किया. हारिस रउफ ने इस साझेदारी को तोड़ा. इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम ने 31 रन के अंदर सात विकेट गंवा दिये. आरिफ और सोमपाल के अलावा गुलशन झा (13) ही दहाई के आंकड़े में रन बना सके. फखर जमां ने शानदार कैच लपक कर उनकी पारी का अंत किया. 

पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने चार जबकि शाहीन और रउफ ने दो-दो विकेट लिये. नसीम और मोहम्मद नवाज को एक-एक सफलता मिली. इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. 

यह भी पढ़िएः Asia Cup: Ban Vs SL मैच की Dream11 Prediction जानिए, ऐसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़