Asia Cup 2023: फिर से एक ही ग्रुप में होंगे भारत-पाकिस्तान, जानें कब खेला जाएगा एशिया कप का टूर्नामेंट

Asia Cup 2022: एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने गुरुवार को इस साल खेले जाने वाले एशिया कप 2022 के टूर्नामेंट के आयोजन को हरी झंडी दे दी है और साफ किया है कि इसका आयोजन भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप से ठीक पहले सितंबर में किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2023, 03:46 PM IST
  • फिर से एक ही ग्रुप में होंगे भारत-पाकिस्तान
  • एसीसी ने जारी किया दो साल का कैलेंडर
Asia Cup 2023: फिर से एक ही ग्रुप में होंगे भारत-पाकिस्तान, जानें कब खेला जाएगा एशिया कप का टूर्नामेंट

Asia Cup 2022: एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने गुरुवार को इस साल खेले जाने वाले एशिया कप 2022 के टूर्नामेंट के आयोजन को हरी झंडी दे दी है और साफ किया है कि इसका आयोजन भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप से ठीक पहले सितंबर में किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि आईसीसी की ओर से आयोजित किया जाने वाला 2023 वनडे विश्वकप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारत की मेजबानी में होना है, ऐसे में इस बड़े टूर्नामेंट से पहले आयोजित होने वाला यह मल्टी नेशन टूर्नामेंट तैयारियों के लिहाज से काफी अहम साबित होगा.

एसीसी ने साफ किया है कि 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाने वाला एशिया कप इस साल सितंबर में होगा, हालांकि इसके कार्यक्रम और मेजबान देश की घोषणा अभी नहीं की गई है.  पाकिस्तान इस साल एशिया कप का मूल मेजबान है लेकिन बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण वहां खेलने का इच्छुक नहीं है. तत्कालीन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने बीसीसीआई के रुख का विरोध किया था और यहां तक कि भारत में 50 ओवर के विश्व कप के बहिष्कार की धमकी भी दी थी. 

फिर से एक ही ग्रुप में होंगे भारत-पाकिस्तान

हालांकि पीसीबी में सत्ता परिवर्तन के बाद रमीज की जगह नजम सेठी के आने से इसमें कुछ सकारात्मक विकास हो सकता है. एशिया कप 2023 में छह टीमें होंगी जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वॉलीफायर टीम को मौका मिलेगा.   श्रीलंका एशिया कप का मौजूदा चैम्पियन है. उसने यूएई में पिछले साल टी20 प्रारूप में खेले गये टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. 

भारत इस साल के अंत में एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा और इसी को ध्यान में रखते हुए  एशिया कप को उसी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा. एसीसी ने साफ किया है कि टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम एक ही ग्रुप में होगी तो वहीं पर बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वॉलिफायर टीम भी शामिल रहेगी.

एसीसी ने जारी किया दो साल का कैलेंडर

बीसीसीआई सचिव और एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने अगले दो साल के लिए कैलेंडर जारी करते हुए कहा, ‘यह कार्यक्रम इस खेल को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हमारे अद्वितीय प्रयासों और जुनून को दर्शाता है. यह क्रिकेट के लिए अच्छा समय है.’

एसीसी की ओर से घोषित दो साल के साइकल (2023-2024 के बीच) के दौरान कुल 145 एकदिवसीय और टी20ई मैच खेले जाएंगे. इसमें 2023 में 75 और 2024 में 70 मैच होंगे. इसके अलावा कैलेंडर में एमर्जिंग (अंडर-23) एशिया कप की भी वापसी हुई है. इस साल जुलाई में पुरुषों के आठ टीमों के टूर्नामेंट को 50 ओवर के प्रारूप में खेला जायेगा.  अगले साल दिसंबर यह टूर्नामेंट टी 20 प्रारूप में होगा. इस साल जून में होने वाला महिला एमर्जिंग एशिया कप टी20 प्रारूप में होगा जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs SL, 2nd T20I: ड्रीम डेब्यू करने पर जानें क्या बोले शिवम मावी, बताया कैसे बनें इतने खतरनाक बॉलर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़