Asia Cup 2022: बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर सुपर चार में पहुंचा अफगानिस्तान

Asia Cup 2022: मुजीब उर रहमान और राशिद खान की फिरकी के जादू के बाद नजीबुल्लाह जादरान और इब्राहिम जादरान की नाबाद पारियों से अफगानिस्तान ने मंगलवार को ग्रुप बी के मुकाबले में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया. यह अफगानिस्तान की लगातार दूसरी जीत रही. इसके साथ ही वह एशिया कप 2022 के सुपर चार में जगह बनाने वाला पहला देश बन गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2022, 11:20 PM IST
  • बांग्लादेश ने दिया था 128 रन का लक्ष्य
  • मुजीब और राशिद ने लिए 3-3 विकेट
Asia Cup 2022: बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर सुपर चार में पहुंचा अफगानिस्तान

नई दिल्लीः Asia Cup 2022: मुजीब उर रहमान और राशिद खान की फिरकी के जादू के बाद नजीबुल्लाह जादरान और इब्राहिम जादरान की नाबाद पारियों से अफगानिस्तान ने मंगलवार को ग्रुप बी के मुकाबले में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया. यह अफगानिस्तान की लगातार दूसरी जीत रही. इसके साथ ही वह एशिया कप 2022 के सुपर चार में जगह बनाने वाला पहला देश बन गया है. 

बांग्लादेश ने दिया था 128 रन का लक्ष्य
बांग्लादेश के 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने नजीबुल्लाह (17 गेंद में छह छक्कों और एक चौके से नाबाद 43) और इब्राहिम (41 गेंद में चार चौकों से नाबाद 42) के बीच चौथे विकेट की 69 रन की साझेदारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 131 रन बनाकर जीत दर्ज की. 

मुजीब और राशिद ने लिए 3-3 विकेट
नजीबुल्लाह ने मोसादेक हुसैन पर छक्का जड़कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई. इससे पहले मुजीब ने 16 जबकि राशिद ने 22 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए, जिससे बांग्लादेश की टीम सात विकेट पर 127 रन ही बना सकी. 

मोसादेक हुसैन ने खेली 48 रन की पारी
मोसादेक हुसैन (नाबाद 48, 31 गेंद, चार चौके, एक छक्का) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि महमूदुल्लाह (25) ने उपयोगी योगदान देकर बांग्लादेश को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी भी की. 

अच्छी नहीं रही अफगानिस्तान की शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. रहमानुल्लाह गुरबाज (11) को छह रन के स्कोर पर शाकिब अल हसन (13 रन पर एक विकेट) गेंद पर जीवनदान मिला, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और बांग्लादेश के कप्तान की गेंद पर ही स्टंप हो गए. सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजाई (25) ने मेहदी हसन पर दो चौकों के साथ पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 29 रन तक पहुंचाया. 

13वें ओवर तक 62 रन था अफगानिस्तान का स्कोर
इब्राहिम ने भी तास्किन अहमद पर चौका जड़ा, लेकिन मोसादेक (12 रन पर एक विकेट) ने हजरतुल्लाह को पगबाधा कर दिया. उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे. मोहम्मद सैफुद्दीन (27 रन पर एक विकेट) ने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी (08) को पगबाधा करके 13वें ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 62 रन किया. इब्राहिम ने तास्किन पर लगातार दो चौकों के साथ रन गति के दबाव को कुछ कम किया. 

5 ओवर में 52 रन चाहिए थे अफगानिस्तान को
अफगानिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की जरूरत थी. नजीबुल्लाह ने इसके बाद अपने तेवर दिखाए. उन्होंने मेहदी पर पारी का पहला छक्का जड़ने के बाद मुस्ताफिजुर और फिर सैफुद्दीन पर दो-दो छक्के जड़कर अफगानिस्तान को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. नजीबुल्लाह ने 19वें ओवर में मोसादेक पर छक्के से टीम की जीत सुनिश्चित की और उसे सुपर चार में पहुंचाया. 

यह भी पढ़िएः घरेलू सीजन से पहले अब मुंबई के पूर्व कप्तान ने भी छोड़ी टीम, एक महीने में तीसरे खिलाड़ी बने

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़