वर्ल्डकप से पहले इंग्लैंड के दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- मेरा सपना पूरा हुआ

हेल्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर संन्यास की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा,"तीनों प्रारूपों में 156 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2023, 06:46 PM IST
  • जानिए कैसा रहा है उनका करियर
  • वर्ल्डकप विजेता टीम का हिस्सा रहे हेल्स
वर्ल्डकप से पहले इंग्लैंड के दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- मेरा सपना पूरा हुआ

नई दिल्लीः इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है, जिससे उनका करियर समाप्त हो गया है जिसमें उन्होंने 156 मैच खेले और तीनों प्रारूपों में 5066 रन बनाए. इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में उनका आखिरी मैच पिछले साल नवंबर में एमसीजी में 2022 पुरुष टी20 विश्व कप जीतने के लिए पाकिस्तान पर पांच विकेट से जीत में आया था.

इंस्टाग्राम पर किया संन्यास का ऐलान
हेल्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर संन्यास की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा,"तीनों प्रारूपों में 156 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. मैंने कुछ यादें और कुछ दोस्ती जीवन भर के लिए बना ली है और मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का सही समय है.

कहा- मेरा सपना पूरा हुआ
"इंग्लैंड की शर्ट में बिताए अपने पूरे समय के दौरान मैंने कुछ उच्चतम चढ़ावों के साथ-साथ कुछ गिरावट का भी अनुभव किया है. यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और मुझे बहुत संतुष्टि महसूस हो रही है कि इंग्लैंड के लिए मेरा आखिरी गेम विश्व कप फाइनल जीतना था."

टी20 वर्ल्डकप में हुई थी वापसी
हेल्स ने इंग्लैंड के पाकिस्तान और इंग्लैंड दौरे के साथ-साथ जॉनी बेयरस्टो के पैर की गंभीर चोट के कारण एक्शन से बाहर होने के कारण टी20 विश्व कप के लिए आश्चर्यजनक वापसी की. हेल्स ने न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के आखिरी दो ग्रुप मैचों में 52 और 47 रन बनाए.

सेमीफाइनल में खेली थी शानदार पारी
तब वह अपने शानदार प्रदर्शन में थे, उन्होंने 47 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाकर इंग्लैंड को एडिलेड में सेमीफाइनल में भारत को दस विकेट से हराने में मदद की. हालांकि एमसीजी में फाइनल में वह सस्ते में आउट हो गए, हेल्स अंततः टी20 विश्व कप विजेता के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई लेने में सफल रहे.

जानिए कैसा रहा करियर
दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सात शतक लगाए, जिसमें ट्रेंट ब्रिज में पाकिस्तान के खिलाफ तत्कालीन रिकॉर्ड 171 रन और टी20 में इंग्लैंड का पहला शतक शामिल है. वह उन टीमों का हिस्सा थे जिन्होंने दो बार एकदिवसीय विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, जिसमें 171 रन की पारी से इंग्लैंड को कुल 444/3 का स्कोर बनाने में मदद मिली, इसके दो गर्मियों बाद 147 रन बनाकर नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481/6 का स्कोर बनाने में टीम की मदद की.

सफेद गेंद से खेलने के अलावा, हेल्स ने 11 टेस्ट खेले, पांच अर्धशतक बनाए और 27.28 की औसत से रन बनाए, लेकिन 2016-17 में इंग्लैंड के दौरों से पहले उन्हें बाहर कर दिया गया और 2018 काउंटी चैंपियनशिप सीज़न से पहले उन्होंने लाल गेंद से क्रिकेट छोड़ दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़