एक्टर दिलीप कुमार ने बनाया था करियर उनके निधन के एक हफ्ते बाद इस क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा

इस देश में लोग इस खेल को धर्म समझते हैं. लेकिन एक खेल के धर्म बनने की कहानी 1983 के उस विश्वकप से शुरू होती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2021, 11:31 AM IST
  • दिल का दौरा पड़ने से हुआ यशपाल शर्मा का निधन
  • जानिए कैसा था उनका करियर
एक्टर दिलीप कुमार ने बनाया था करियर उनके निधन के एक हफ्ते बाद इस क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम ने पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. इस देश में लोग इस खेल को धर्म समझते हैं. लेकिन एक खेल के धर्म बनने की कहानी 1983 के उस विश्वकप से शुरू होती है, जब भारत ने दुनिया को हैरान कर विश्वविजेता का खिताब अपने नाम किया था. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज भी इस दिन को लोग यादकर पल भर के लिए थम जाते हैं. लेकिन आज का दिन थोड़ा दुखी करने वाला है क्योंकि इस वर्ल्डकप टीम के एक सितारे को हमने आज को दिया है. दरअसल, पूर्व क्रिकेटर और विश्वकप के हीरो रहे यशपाल शर्मा का मंगलवार को कार्डियक अरेस्ट के बाद निधन हो गया है.

ऐसा रहा था करियर
यशपाल शर्मा ने अपने करियर में भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 वनडे खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक के साथ उन्होंने 1606 रन बनाए हैं. जबकि वनडे क्रिकेट में 89 रन दर्ज है. इंटरनेशनल क्रिकेट में यशपाल शर्मा का डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में खेले वनडे मुकाबले से साल 1978 में हुआ था. इसके बाद अगले ही साल उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला. शर्मा ने अपना आखिरी वनडे साल 1985 में इंग्लैंड के खिलाफ चंडीगढ़ में जबकि आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में साल 1983 में खेला था. 

दिलीप कुमार ने बनाया करियर
अभिनेता दिलीप कुमार जिनका 7 जुलाई को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया उनका यशपाल शर्मा के करियर में बड़ा योगदान था. दरअसल दिलीप कुमार ने एक वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी का करियर बनाने में काफी मदद की थी. दरअसल ये खिलाड़ी यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) हैं. यशपाल 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं. यशपाल ने खुद इस बात का श्रेय कई बार दिलीप साहब को दिया है. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के बारे में ये खुलासा कुछ साल पहले खुद यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) ने ही किया था. 

बीसीसीआई से कर ली है बात
उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मेरे जिंदा रहने तक मेरे एक ही फेवरिट एक्टर रहेंगे और आप लोग उन्हें दिलीप कुमार के नाम से पहचानते हैं. लेकिन मैं उन्हें यूसुफ भाई कहकर बुलाता हूं. अगर क्रिकेट में मेरा करियर बनाने वाला कोई शख्स है तो वो यूसुफ भाई ही हैं.' दरअसल एक बार एक रणजी मैच में दिलीप साहब ने यशपाल शर्मा को बल्लेबाजी करते हुए देख लिया था, तभी उन्होंने कहा था कि तुम बहुत अच्छी बल्लेबाजी करते हो, मैंने तुम्हारे लिए बीसीसीआई से बात कर ली है. 

बता दें कि हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर हुए दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के निधन को अभी एक हफ्ते भी नहीं हुए हैं और उनके प्रशंसक रहे यशपाल शर्मा भी अब इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. क्रिकेट से दूरी बनाने के बाद यशपाल शर्मा बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट टीवी पर अपनी बेबाक राय के लिए मशहूर थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़