Ram Mandir Pran Pratishtha: मुकुट, रत्नों की माला और सोने की पैंजनिया, जानिए रामलला के 15 रत्न जड़ित आभूषणों के बारे में

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला के प्रतिमा की सोमवार यानी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की गई. आइए, जानते हैं किन आभूषणों से भगवान का श्रृंगार किया गया है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 24, 2024, 02:21 PM IST
Ram Mandir Pran Pratishtha: मुकुट, रत्नों की माला और सोने की पैंजनिया, जानिए रामलला के 15 रत्न जड़ित आभूषणों के बारे में

नई दिल्ली: Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा हो चुकी है. रामलला को खास तरह के आभूषण पहनाए गए हैं. जिससे उनका सुंदर स्वरूप बेहद ही आकर्षित लग रहा है. रामलला के आभूषण बेहद खास हैं. सिर के मुकुट से लेकर पैरो में सोने की पैंजनिया पहनाई गई हैं. आइए, जानते हैं किन आभूषणों से भगवान का श्रृंगार किया गया है.

1. मुकुट
उत्तर भारतीय परंपरा वाला मुकुट स्वर्ण निर्मित है, जिसमें माणिक्य, पत्रा और हीरे जड़े हैं. मुकुट के ठीक मध्य में भगवान सूर्य अंकित हैं. मुकुट के दायीं ओर मोतियों की लड़ियां लगाई गई हैं. 

2. कुंडल
रामलला के कुंडल में मुकुट या किरीट के अनुरूप, उसी डिजाइन में कर्ण-आभूषण बनाए गए हैं, जिनमें मोर आकृतिया है.

3. कंठा
रामलला के गले में अर्द्धचंद्राकार रत्नों से जड़ित सोने का कंठा है, जिसमें मंगल का विधान रचते पुष्प अर्पित हैं. मध्य में सूर्य हैं, जो माणिक्य जड़ित है. नीचे पन्ने-हीरे की लड़ियां हैं.

4. कौस्तुभमणि
रामलला के हृदय में कौस्तुभमणि धारण कराया गया है, जो बड़ा माणिक्य और हीरों जड़ित है. भगवान विष्णु तथा उनके अवतार हृदय में कौस्तुभमणि धारण करते हैं.

5. पदिक
रामलला के कंठ से नीचे तथा नाभिकमल से ऊपर पहनाया गया हार है. यह पांच लड़ियों वाला हीरे का हार है.

6. वैजयंती
भगवान को स्वर्ण हार भी पहनाया गया है. इसे विजय के प्रतीक के रूप में पहनाया जाता है.

7.  करधनी
स्वर्ण निर्मित रत्नजड़ित है. इसमें प्राकृतिक सुषमा का अंकन है. पवित्रता का बोध कराने वाली 5 घंटियां लगाई गई हैं.

8. भुजबंध
रामलला के दोनों हाथों की भुजाओं में स्वर्ण और रत्नों से जड़ित मुजबन्ध पहनाए गए हैं. रामलला के हाथों में रत्न जड़ित कंगन है.

10. मुद्रिका
रामलला के बाएं और दाएं दोनों हाथों में रत्न जड़ित मुद्रिकाएं सुशोभित है, जिनमें से मोती लटक रहे हैं.

11. पैरों में छड़ा, पैजनियां   
राम लला को पैंजनिया पहनाए गए हैं. ये सोने से बनी हुई हैं.

12. धनुष
रामलला के बायें हाथ में सोने का धनुष है, जिनमें 12 मोती मग धनुष हैं और पन्ने की लटकन हैं. दाहिने हाथ में स्वर्ण बाण है.

13. माला
रामलला के गले में फूलों की माला है. इसका निर्माण हस्तशिल्प शिल्पमंजरी ने किया है.

14.  तिलक
रामलला के मस्तक पर पारम्परिक मंगल-तिलक को रचा गया है.

15. कमल
रामलला के चरणों के नीचे कमल सुसज्जित है, उसके नीचे स्वर्णमाला सजी है.

• भगवान राम के 5 वर्ष के बालक का रूप के सामने खेलने के लिए चांदी से निर्मित झुनझुना, हाथी, घोड़ा, ऊंट, खिलौना गाड़ी तथा लड्डू रखे गए हैं. रामलला के प्रभा-मंडल के ऊपर स्वर्ण का छत्र लगा है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें)

ट्रेंडिंग न्यूज़