बैठे-बैठे भी घट सकती है पेट की चर्बी, यकीन न हो तो आजमाएं ये 4 ट्रिक्स

How To Loose Belly Fat While Sitting: कई लोग पेट की चर्बी को कम करने के लिए खूब सारा पसीना बहाते हैं. बता दें कि आप कुर्सी में बैठकर भी अपने टमी फैट को कम कर सकते हैं. इसके लिए ये ट्रिक्स आपके काम आ सकते हैं. 

नई दिल्ली: How To Loose Belly Fat While Sitting: पेट की चर्बी घटाना तब और मुश्किल हो जाता है जब आप दिनभर कुर्सी में बैठकर काम करते हों. लाइफस्टाइल एक्टिव न होने पर ये काम और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. अगर आप बिना ज्यादा मेहनत किए बैठे-बैठे अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ये ट्रिक्स आपके काम आ सकती हैं. 

1 /5

सिटिंग क्रंचेस: इसके लिए सबसे पहले अपने सिर के पीछे मजबूती से हाथों के साथ अपनी कुर्सी के किनारे पर बैठें. अपनी पीठ को सीधा रखें और हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें. अब  थोड़ा पीछे झुकें और अपनी छाती को अपने घुटनों की ओर उठाएं. यह पेट की मांसपेशियों को खींचता है क्योंकि आप आगे की ओर झुकते हैं. इस दौरान सांस छोड़े और वापस आते ही सांस लें. 3 सेट में इस एक्सरसाइज को करें.  

2 /5

बटरफ्लाई पोज: पेट की चर्बी कम करने के लिए बटरफ्लाई पोज भी फायदेमंद है. इसके लिए अपने घुटनों को मोड़ें और पैरों के तलवों को एक साथ अपने हाथों से पकड़ें. अब अपने घुटनों को धीरे से उपर नीचे ले जाएं. इस दौरान अपनी पीठ को बिल्कुल सीधा रखें. इससे आपके कूल्हों में भी खिंचाव होगा.  

3 /5

सीधा बैठें: कुर्सी में बैठते समय बिल्कुल भी न झुकें और सीधा बैठें. इससे आपका पोश्चर तो अच्छा रहेगा साथ ही वजन भी कम होगा. एक रिसर्च के मुताबिक बिल्कुल ठीक पोश्चर के साथ कुर्सी में बैठने से आप प्रतिदन 350 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इससे पेट भी फ्लैट रहता है.   

4 /5

पानी पिएं: लंबे समय तक कुर्सी पर बैठना और पानी न पीना आपमें डिहाइड्रेशन की समस्या खड़ी कर सकता है. इससे आपको कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में बैठे-बैठे पानी पीते रहने से डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जिससे फैट मॉलूक्यूल टटूता है और वजन कम होता है. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.