न चैन की नींद और न सोचने समझने की शक्ति, शरीर से इन 5 ताकतों को सोख लेती है प्रोटीन की कमी

Protein Defeciency:  शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी है. प्रोटीनयुक्त फूड्स का नियमित सेवन न करने से हमारी मांसपेशियां कमजोर होती हैं और शरीर में थकान बनी रहती है, जिससे हमारी पास एनर्जी नहीं बचती. 

 

नई दिल्ली: Protein Defeciency: प्रोटीन हेल्दी डाइट का सबसे जरूरी हिस्सा है. यह हमारे शरीर की हर कोशिकाओं के निर्माण और रखरखाव में जरूरी भीमिका निभाता है. यह हमारी सेल्स को शक्तियां देने का काम करता है. इसके अलावा यह हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. 

 

1 /6

खराब नींद:  हमारे दिमाग में उन सभी हार्मोन को कंट्रोल करने की क्षमता होती है, जो अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी हैं. वहीं जब हमारे शरीर में ब्रेन को हेल्दीी बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन की कमी होती है, तो हार्मोंस में बैलेंस नहीं बन पाता, जिससे नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

2 /6

पतले बाल: शरीर को पर्याप्त प्रोटीन न मिल पाने से हमारे बाल पतले होने लगते हैं या फिर झड़ने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा शरीर प्रोटीन को सुरक्षित रखने के लिए बालों तक इसकी सप्लाई बंद कर देता है. इससे शरीर के अन्य हिस्सों को रखने के लिए बालों में प्रोटीन का इस्तेमाल बंद हो जाता है, जिससे बाल पतले होने लगते हैं.   

3 /6

मीठे की क्रेविंग:  शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर बार-बार मीठे की क्रेविंग भी होती है. प्रोटीन ब्लड शुगर के हाई और लो लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है. ऐसे में इसकी कमी होने पर आपका दिनभर में बीच-बीच में चॉकलेट, केके और मिठाई जैसी मीठी चीजें खाने का मन कर सकता है.   

4 /6

ब्रेन फॉग: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर ब्रेन फॉग की समस्या भी होती है. दिमाग को ऊर्जा देने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पड़ती है. प्रोटीन का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट को समय पर रिलीज करने में मदद मिलती है. ऐसा न होने पर हमारे ब्रेन फंक्शन में उतार-चढ़ाव होने लगता है.   

5 /6

एनर्जी की कमी: शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी है. प्रोटीनयुक्त फूड्स का नियमित सेवन न करने से हमारी मांसपेशियां कमजोर होती हैं और शरीर में थकान बनी रहती है, जिससे हमारी पास एनर्जी नहीं बचती. यहां तक की इससे वजन भी बढ़ सकता है.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.