Tata Motors ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक Tiago कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 315 KM

Tata Motors ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago को लॉन्च कर दिया है. Tata Tiago के इस नए इलेक्ट्रिक वर्जन में कंपनी ने कई सारे शानदार फीचर्स दिए हैं. साथ ही कंपनी ने अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार को काफी दिलकश लुक भी दिया है. टाटा की ये तीसरी इलेक्ट्रिक कार है. इससे पहले टाटा ने नेक्सन और टिगॉर के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी मार्केट में उतारा था. टियागो EV जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से लैस है और सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर चलती है. इसके बेस XE वेरिएंट को 8.49 लाख रुपये, XT वेरिएंट को 9.09 लाख रुपये और टॉप XZ प्लस टेक वेरिएंट को 11.79 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया है.

1 /4

अगर इस कार के लुक और डिजाइन की बात करें तो टाटा टियागो EV को बिलकुल नई तरह से डिजाइन किया गया है, जो काफी हद तक टाटा टिगोर और अल्ट्रोज की तरह दिखता है. इसमें प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, बंपर तक इंटीग्रेटेड LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स तथा ग्रिल और बूट लिड पर EV बैज भी दिया गया है. इसकी फ्रंट ग्रिल में ट्राई-ऐरो पैटर्न है, जो किनारों पर चमकदार काले रंग में समाप्त होते हैं. हालांकि, कार के सिल्हूट को बाकी मॉडल की तरह ही रखा गया है. 

2 /4

टाटा टियागो EV में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, की-लेस रिमोट एंट्री, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और माउंटेड कंट्रोल के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील के साथ 5-सीटों वाला केबिन दिया गया है. इसमें ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसी कनेक्टिविटी सुविधाओं को सपोर्ट करने वाला एक नया 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं. इसके डैशबोर्ड का डिजाइन ICE मॉडल के जैसे ही है. साथ ही इसके सीटों पर नीले रंग के एक्सेंट दिए गए हैं.

3 /4

यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए टाटा टियागो EV में ड्यूल एयरबैग, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल एसेंट कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. 

4 /4

Tata Tiago EV को दो बैटरी पैक 19.2kWH और 24kWH के ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा गया है. दोनों ही कारों को मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है. यह सेटअप 73.75hp की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें फास्ट चार्जिंग तकनीक को शामिल किया गया है. इसकी मदद से यह कार मात्र एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है. वहीं, फुल चार्ज में यह 315 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.