इस पक्षी के पास खुद ही खींचे चले आते हैं शिकार, बस एक चोंच मारकर सिर से खींच लेता है खून

 Seagull Bird: सीगल की बुद्धिमत्ता का इस बात से पता लगाया जा सकता है कि ये पक्षी इस बात को बखूबी जानते हैं कि जब धरती नम होती है तो इसकी सतह पर कंपन या ध्वनि पैदा करने से कीड़े-मकौड़े सतह पर आ जाते हैं.

नई दिल्ली: Seagull Bird: ब्रिटेन में इन दिनों समुद्री पक्षी सीगल का काफी आतंक देखने को मिल रहा है. ये पक्षी इन दिनों वहां बिल्लियों को निशाना बना रहे हैं. जानवरों को पालने वाले लोग इस पक्षी के कारण दशहत में है. इसके चलते लोग अपनी बिल्लियों को बचाने के लिए तरह-तरह के तरकीब अपना रहे हैं. चलिए जानते हैं सीगल पक्षी से जुड़ी कुछ खास बातें. 

 

1 /5

सीगल को गल बर्ड के नाम से भी जाना जाता है. यूरोप में पाया जाने वाला ये पक्षा बेहद बुद्धिमान माना जाता है. ये मीडियम आकार के होते हैं. इनकी चोंच मोटी और लंबी होती है. वहीं इनके पैर जाल वाले होते हैं. आमतौर पर सीगल सफेद या भूरे रंग के होते हैं.  

2 /5

सीगल कीड़ों, सरीसृपों, मछलियों, उभयचरों, पक्षियों और उनके अंडों को अपना शिकार बनाकर खाते हैं. ये पक्षी अपने शिकार का सीधा सर पर वार करते हैं. हाल ही में इस पक्षी ने ब्रिटेन में काफी आतंक मचा रहा है. सीगल अटैक से बचने के लिए लोग सिर पर हेलमेट पहनते हैं. 

3 /5

सीगल भले ही बेहद बुद्धिमान होते हैं, लेकिन ये बेहद डरपोक भी होते हैं. इंसान इस पक्षी के डर से जगह-जगह छिपने लगते हैं तो वहीं ये पक्षी इंसानों के डर से उन पर हमला कर बैठता है. सीगल को हमेशा डर लगा रहता है कि कहीं इंसान उन्हें कोई नुकसान न पहुंचा दें. 

4 /5

सीगल की बुद्धिमत्ता का इस बात से पता लगाया जा सकता है कि ये पक्षी इस बात को बखूबी जानते हैं कि जब धरती नम होती है तो इसकी सतह पर कंपन या ध्वनि पैदा करने से कीड़े-मकौड़े सतह पर आ जाते हैं. इसके लिए वे तेजी से जमीन पर पैर पटकते हुए नाचते हैं और फिर अपना शिकार कर लेते हैं. 

5 /5

सीगल आमतौर पर समुद्र के पास रहते हैं. ये सिर्फ एक चोंच मारकर अपने शिकार के सिर से खून निकाल सकती है. इस पक्षी के डर से समुद्र के पास रहने वाले लोग हमेशा हेलमेट पहनकर ही गुजरते हैं. यहां तक की वे इससे अपने बच्चों और पालतू जनावरों को छुपाकर रखते हैं.