हैदराबाद की इस डिश ने फूड लिस्ट में बनाई खास जगह, नोट कर लें ये आसान रेसिपी

हैदराबाद बिरयानी का नाम सुनते ही नॉन वेज लर्वस के मुंह में पानी आने लगता है. हाल ही में Taste Atlas के इंडियन बेस्ट फूड्स की लिस्ट में हैदराबादी बिरयानी ने अपनी जगह बनाई है. इस स्वादिष्ट डिश को लिस्ट में छठा स्थान मिला है. 

  • Jul 05, 2024, 13:51 PM IST

Hyderabadi Biryani Recipe: हैदराबाद बिरयानी का नाम सुनते ही नॉन वेज लर्वस के मुंह में पानी आने लगता है. हाल ही में Taste Atlas के इंडियन बेस्ट फूड्स की लिस्ट में हैदराबादी बिरयानी ने अपनी जगह बनाई है. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

 

1 /5

हाल ही में टेस्ट एटलस ने अपनी बेस्ट और वर्स्ट फूड्स की लिस्ट जारी की थी. लिस्ट में हैदराबाद की मशहुर बिरयानी ने अपनी जगह बनाई है. अगर ये सुनकर आपका भी हैदराबादी बिरयानी बनाने का मन कर रहा है तो हम आपके लिए लाए हैं बेहद आसान रेसिपी.

2 /5

हैदराबाद बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले मटन को अच्छे से पानी में धोलें और सुखा लें. सुखाने के बाद मांस पर चाकु से छोटे-छोटे कट लगा दें. अब एक बड़ा कटोरा लेकर उसमें गरम मसाला, नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और दो कप दही डालें. इन सब को अच्छे से मिलाकर फेंट लें. फेटने के बाद इसमें मांस के टुकड़े डालकर मैरिनेट होने के लिए ढककर फ्रिज में रख दें.  

3 /5

अब चावल को अच्छे से धो लें और उसे आधा पका लें. ध्यान दें कि इसे ज्यादा नहीं पकाना है. जब चावल थोड़ा पक जाए तो तो इन्हें दो भागों में बांट लें. दूसरी तरफ थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर के धागे मिला लें. फिर चावल के एक हिस्से को केसर के मिश्रण में मिला लें. इसके बाद एक पैन लें और उसमें पतले कटे प्याज को सुनहरा भूरा होने तक भून लें. मैरिनेट हो रहे मटन में सुनहरे भूरे प्याज का 1/3 भाग डालें और बाकी को एक तरफ रख दें.  

4 /5

अब एक बड़ी हांडी या गहरे तले का पैन लें, उसके तल पर मैरीनेट किया हुआ मटन डालें और उसके ऊपर आधे पके हुए चावल और केसर चावल की एक परत डालें. पुदीने की पत्तियां, हरा धनिया डालें और ऊपर से तले हुए प्याज डालें. अब हांडी को ढक्कन से ढक दीजिए और ढक्कन को आटे से लपेटकर चारों ओर से सील कर दें.

5 /5

बिरयानी को 45 मिनट से 1 घंटे तक पकाने के बाद, ढक्कन हटा दें और परतों को अच्छी तरह मिला लें और स्वादिष्ट हैदराबादी मटन बिरयानी खाने के लिए तैयार है. कच्चे प्याज के साथ इस मटन बिरयानी का आनंद लें.