बच्चे की बढ़ती उम्र न ला जाए आप दोनों में दूरी, इस तरह से मजबूत करें उनके साथ रिश्ता

Parenting Tips: बच्चों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ वे खुद की रुचि में ज्यादा व्यस्त होने लगते हैं. कभी-कभी इसके चलते माता-पिता उनसे दूर होने लगते हैं.ऐसे में अपने बच्चे के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं. 

नई दिल्ली: Parenting Tips: जब बच्चे छोटे होते हैं तब पेरेंट्स हर छोटी-बड़ी चीज के लिए उनके साथ होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं उन्हें अपनी रुचियां मिल जाती हैं और उनका सारा ध्यान वहीं चला जाता है. कभी-कभी इसके चलते पेरेंट्स और बच्चों में दूरियां आने लगती है. ऐसे में अपने बच्चे के साथ रिश्ता मजबूत बनाए रखने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं. 

 

1 /6

साथ मिलकर खाना खाएं: बच्चे के साथ खाना पकाना पेरेंट्स के लिए अच्छा अनुभव हो सकता है. आप उन्हें तरह-तरह की रेसिपीज बता सकते हैं. वहीं उन्हें क्या करना है ये बताने की बजाय उन्हें खुद फैसला लेने में मदद करें. इससे उनके फैसले लेने की क्षमता बढ़ेगी और आपका बॉन्ड भी अच्छा होगा. 

2 /6

उनके शिष्य बनें: अपने किशोर बच्चे से कुछ न कुछ सीखते रहें और उनकी रुचियों के बारे में जानें, जैसे ऑनलाइन खेलने का तरीका, मेकअप से जुड़ी कोई चीज या पसंदीदा सोशल मीडिया एप पर प्रोफाइल सेट करना. इससे उनमें आत्मविश्वास आएगा और आपका रिश्ता भी मजबूत होगा. 

3 /6

घर के काम बांटें: एक अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक घरेलू कामों में हाथ बंटाने से बच्चों को यह समझने में मदद मिलती है कि वे घर-परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. ऐसे में अपने बच्चे के साथ मजबूत रिश्ता स्थापित करने के लिए घर के कामों में उनकी मदद लेते रहा करें. 

4 /6

घर के बाहर समय बिताएं: आप चाहें तो अपने बच्चे के साथ छोटे-बड़े कामों के लिए बाहर जा सकते हैं, जैसे पार्क में घूमना, शॉपिंग करना या घर का कोई सामान खरीदना है. इससे बच्चों का घर बैठे-बैठे स्क्रीन टाइम तो कम होगा ही साथ ही आप आपस में एक-दूसरे से घुल-मिल भी पाएंगे.  

5 /6

खुद पर भरोसा रखें: किशोरावस्था के दौरान पेरेंट्स और बच्चे बीच संबंधों में परिवर्तन आना स्वाभाविक है. इसको लेकर खुद को परेशान न करें और बच्चे के साथ बताचीत का रास्ता खुला रखें. ताकि आपका बच्चा आपसे अपनी बात खुलकर शेयर कर सके. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.