Diwali 2022: दीए, फूल और रंगों से बनाएं खूबसूरत रंगोली, सजाएं घर द्वार

Diwali Rangoli Designs: 24 अक्टूबर को भगवान श्री राम के अयोध्या वापिस आने की खुशी में हर घर में दीए जलाए जाएंगे. पटाखों और फूलझड़ियों के बीच रंगोली की धूम ही अलग रहती है. ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल होती है कि क्या बनाएं और कैसे बनाएं. आपकी इसी मुश्किल को दूर करने के लिए पेश है आसानी से बनाए जाने वाले रंगोली डिजाइंस.

1 /5

मोर, मोरपंखों की रंगोली देखने में जितनी सुंदर लगती है बनाने में उतनी ही मुश्किल हो सकती है. पूरा मोर बनाने की जगह आप सेंटर में दीए को सजाकर बॉर्डर पर मोर पंख बना सकती हैं. ये आसान भी है और जल्दी ही तैयार भी हो जाता है. सेंटर में आप दीए की जगह आप गणपति और मां लक्ष्मी के चरण भी बना सकते हैं. इस बार की दिवाली को रंगों से सजाएं और धूम धाम से मनाएं.

2 /5

बच्चों को अकसर लाइट रंग जैसे हलका पिंक और हलका हरा बहुत पसंद आते हैं. ऐसे में इस दिवाली पर लोटस पिंक कलर कौ पैरट ग्रीन के साथ कंबाइन कर फूल और पत्तियों का शानदार डिजाइन बना सकती हैं. इसे आपके बच्चे भी बना सकते हैं. ये देखने में बेहद ही कमाल का लगेगा. घर के हॉल के सेंटर में या आंगन के बीचों बीच ये प्यारा सा डिजाइन महज कुछ मिनटों में तैयार हो जाएगा.

3 /5

अगर आपको रंगों से एलर्जी है और केमिकल से बीमार पड़ जाते हैं तो फूलों से बेहतरीन ऑप्शन घर की सजावट के लिए कुछ भी नहीं. आप दो-तीन रंगों के गेंदे के फूल ले लीजिए साथ ही आम की पत्तियों को काट लीजिए. अब डिजाइन के अनुसार हर सर्कल या हर शेप में एक रंग के फूलों की पखुड़ियों को सजा लें. साथ ही आम की पत्तियों को भी शेप दें. इसके साथ ही आप दीए को भी कंबाइन कर सकते हैं.

4 /5

कई बार रंगों की रंगोली से सफाई करने में दिक्कत आ सकती है. तेज हवा चलने पर रंग बिखर सकते हैं और बनाना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में या तो आर्टिफिशियल फूल लें या मौसम के अनुसार गेंदा फूल उठा लें. ऐसे में जमीन पर एक सर्कल बनाकर एक फूल एक दीया कंबाइन कर आसान डिजाइन बना सकती हैं. ये डिजाइन बनाने में जितना आसान है देखने में उतना ही सुंदर.

5 /5

दिवाली पर घर के एंटरेंस पर आसान सा दिवाली डिजाइन बना सकती हैं. आप रंगों को कंबाइन कर चम्मच, छननी और हाथों से लकीरे खींचकर कोई भी पैटर्न बना सकती हैं. ध्यान रहे कि जब भी कोई डिजाइन बनाएं तो उसमें एक लेयर लाइट और दूसरी डार्क कलर की ही इस्तेमाल करें. इससे आपका डिजाइन निखर कर आएगा. जो भी लिखें उसे सेंटर या टॉप पर ही लिखें और कोशिश करें की एक ही रंग से लिखें.