खाते-खाते करना चाहते हैं वजन कम, तो ट्राई करें कम कैलोरी वाले ये 5 ब्रेकफास्ट

इन दिनों अधिकतर लोग अपने वजन को कम करने के लिए इंटमिटेंट फास्टिंग करते हैं. वहीं कई लोगों का कहना है कि वेट लॉस के दौरान ब्रेकफास्ट करना नहीं छोड़ना चाहिए. अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक चीजों से करनी चाहिए. आइए जानते हैं कम कैलोरी वाले 5 ब्रेकफास्ट के बारे में है.

इन दिनों अधिकतर लोग अपने वजन को कम करने के लिए इंटमिटेंट फास्टिंग करते हैं. वहीं कई लोगों का कहना है कि वेट लॉस के दौरान ब्रेकफास्ट करना नहीं छोड़ना चाहिए. अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक चीजों से करनी चाहिए. आइए जानते हैं कम कैलोरी वाले 5 ब्रेकफास्ट के बारे में है. जिसमें 300 से कम कैलोरी काउंट होता है. 

1 /5

पोहा  पोहाल में 100 से 150 कैलोरी होती है. पोहा बनाना बेहद आसान है. पोहा बनाने के लिए एक कटोरे में पोहा धो लें फिर इसे सूखने दें. अब एक पैन में तेल गर्म करें. अब इसमें सरसों के बीज डाल दें. इसके बाद मूंगफली डालें और सुनहरा होने तक भूनें. इसके बाद कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालकर इसे भून लें. अब इसमें टमाटर और हल्दी डालकर इसे पका लें. अब इसमें पोहा और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं.   

2 /5

मूंग दाल का चीला  मूंग दाल का चीला में 150 से 200 कैलोरी होती है. मूंग दाल चीला बनाने के लिए एक कटोरी भिगी हुई मूंग दाल का घोल बना लें. अब एक कटोरे में कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें. अब नॉन-स्टिक पैन को गर्म करें. उस पर हल्का सा तेल लगाएं. अब चीला का घोल डालकर लो फेम आंच पर चीला पकाएं. चटनी के साथ इसका सेवन करें.   

3 /5

उपमा  उपमा में 200 से 250 कैलोरी होती है. उपमा बनाने के लिए सूजी को सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें, इसमें सरसों के दाने डांले. अब उड़द दाल डालें. इसके बाद कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, गाजर और शिमला मिर्च डालें. अब पैन में 2 कप पानी और नमक डालें और उबाल आने दें. अब भुनी हुई सूजी डालें. जब सारा पानी सोख लें तो आपका उपमा तैयार. 

4 /5

दलिया  दलिया बेहद हेल्दी ब्रेकफास्ट है. दलिया में 300 कैलोरी होती है. एक पैन में दलिया को भून लें. अब प्रेशर कुकर में तेल गर्म करें और उसमें कटा हुआ प्याज डालें. कटा हुआ टमाटर, गाजर, मटर और हल्दी पाउडर डालें. इसके बाद 2 कप पानी डालें. नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब ढक्कन बंद करके 2 से 3 सीटी लगा दें. 

5 /5

सलाद  वजन कम करने के लिए सलाद सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट होता है. सलाद बाने के लिए एक कटोरे में मिक्स स्प्राउट्स, खीरा, टमाटर और प्याज मिलाएं. अब नमक काली मिर्च और नींबू का रस डालें.