नसों से चिपका कोलेस्ट्रॉल छनकर निकल जाएगा बाहर, बस खा लें ये पीली चीज

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल से जुड़ी समस्या होने का जोखिम बढ़ जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की समस्या हो सकती है. 

 

ऑयली फूड्स का अधिक सेवन करने से आजकल अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज, हाइपरटेंशन, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. दवाई के साथ-साथ आप डाइट की मदद से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

1 /5

नींबू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है. रोजाना  दो गिलास नींबू पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. ध्यान रहें नींबू पानी में नमक या चीनी डालकर इसका सेवन नहीं करना चाहिए.   

2 /5

आंवला में कई गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में आंवला का सेवन कर सकते हैं. 

3 /5

अखरोट में फाइबर, विटामिन ए, ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं. 

4 /5

लहसुन का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन लहसुन में औषधी गुण पाए जाते हैं जो कि कई बीमारियों को दूर करते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.