गमले की हर डाल पर खिलेगा गुलाब का फूल, माली से चुराया बागवानी का ये सीक्रेट

आजकल लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है. अधिकतर लोग घर में गुलाब का पौधा लगाना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार गमले में फूल नहीं खिल पाते हैं ऐसे में लोग दुखी हो जाते हैं. हम आपको एक ऐसा टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से पूरा साल आपके गमले में फूल जाएंगे. 


जिन लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है वह गुलाब का पौधा जरूर लगाते हैं. कई बार गमले में पौधा लगाने के बाद भी फूल नहीं खिलते हैं, ऐसे में लोगों को दुखी हो जाते हैं. ऐसे में लोगों को लगता है कि उनका पौधा ही खराब है. जबकि ऐसा नहीं होता है. पौधे की सही देखभाल से आपके पौधे में फूल खिल जाएंगे. आपको हम गार्डनिंग के कुछ ऐसे सीक्रेट बताएंगे जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. 

 

1 /5

सरसों की खली: सालभर गमले में गूलाब का फूल खिलेगा आपको बस गमले में सरसों की खली का इस्तेमाल करना होगा. मार्केट में आपको काली और पीली सरसों की खली आसानी से मिल जाएगी. आप किसी भी सरसों की खली का उपयोग कर सकते हैं.   

2 /5

सरसों की खली की खाद बनाएं: सरसों खली लें इसमें पानी मिला लें. इसके बाद इस पानी में देसी मट्ठा को डाल दें. देसी मट्ठा में नमक या फिर मसाला नहीं होना चाहिए. आप इस बर्तन को 3 दिन तक ढककर रख दें. इसके बाद इसे प्लांट में डाल दें.   (अनचाही प्रेग्‍नेंसी को रोकने के लिए Condoms या pills, जानें क्या है बेहतर)

3 /5

कैसें करें इस्तेमाल: अब इस मिश्रण को गमले में डालें. मिट्टी के ऊपर थोड़ा-थोड़ा करके इस मिश्रण को डाल दें. इसके बाद मिट्टी में खाद भी डाल दीजिए. पौधे में खाद और सरसों खली का खाद डालने के बाद 20 दिन तक किसी भी फर्टिलाइनजर का इस्तेमाल न करें.   

4 /5

कितना बड़ा होना चाहिए गमला: गुलाब के पौधे ख लिए कम से कम 12 से 18 इंच का गमला होना चाहिए. गमले की वाटर साइकिल सही होनी चाहिए. गुलाब के पौधे में रोजाना पानी नहीं डालना चाहिए इससे जड़े कमजोर हो सकती है.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.