रात में कर रहे हैं इन 4 चीजों का सेवन, तो रहें सावधान बढ़ सकती हैं परेशानियां

Tips to have good sleep: जिंदगी में खाने-पीने के अलावा एक अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है. कई बार आदमी इतना थका होता है कि बिस्तर पर गिरते ही नींद आ जाती है और कई बार लाख कोशिश कर ले लेकिन करवट बदलता रहता है लेकिन नींद नहीं आती. 

1 /5

हमारे शरीर के लिए नींद बहुत जरूरी है. नींद पूरी ना हो तो आदमी को कई तरह के विकार घेर लेते हैं. लोगों के दिमाग पर तो असर पड़ता ही है साथ ही शरीर भी जवाब देने लगता है. ऐसे में हो सकता है कि आप भी सोने से पहले ये चार गलतियां कर रहे हों.

2 /5

रात को सोने से पहले चाय या कॉफी ना लें. चाय और कॉफी में कैफीन ज्यादा मात्रा में होता है जो आपकी नींद उड़ा देता है. चाय को अगर पीना ही है तो शाम में लें. सोने से चारपांच घंटे पहले इसका सेवन करना सही माना जाता है. सोने से पहले किसी भी तरह की कैफीनयुक्त ड्रिंक का सेवन ना करें और अच्छी नींद लें.

3 /5

लोगों को अकसर रात को खाने के बाद बाहर टलने की आदत होती है. ऐसे में वो आदत से मजबूर एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने लगते हैं. एनर्जी ड्रिंक्स कॉफी और चाय से भी चार कदम आगे है. इसमें भर-भरकर कैफीन है जिससे हार्टबीट बढ़ती है आप खुद में एक अलग एनर्जी महसूस करते हैं और आपकी नींद उड़न छू होने लगती है.

4 /5

शराब को कभी भी अपनी आदत ना बनने दें. अकसर लोग नीं ना आने पर शराब का सहारा लेने लगते हैं. उन्हें लगता है कि शराब पीने से उनका तनाव खत्म होगा और वो चैन की नींद सो पाएंगे लेकिन इससे शराब की लत तो लगती ही है साथ ही सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. धीरे-धीरे नींद के लिए आपका शराब का डोज बढ़ता जाएगा और नींद की समस्या भी बढ़ती जाएगी.

5 /5

अच्छी नींद के लिए आप कैमोमिल टी को शामिल कर सकते हैं या हल्दी वाले दूध को सोने से पहले ले सकते हैं. स्ट्रेस रिलीव करने वाले सेंट्स आपकी मसल्स को रिलैक्स करेंगे और आपको सोने में काफी मदद करेंगे. अच्छी नींद के लिए अच्छी डायट जरूर लें और रोज एक्सरसाइज करें.