जब बॉडी में कम होता है फाइबर, महिलाओं के शरीर में उभरते हैं कब्ज समेत ये 5 लक्षण

फाइबर हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. इसकी कमी की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. महिलाओं में फाइबर की कमी होने की वजह से ब्लोटिंग, एक्ने और कब्ज की समस्या हो सकती है.

आपकी बॉडी में फाइबर का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है. शरीर में फाइबर की कमी होने की वजह से महिलाओं में कई तरह की समस्याएं देखी जाती हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि महिलाओं के शरीर में फाइबर की कमी होने से क्या होता है.

1 /5

शरीर में फाइबर की कमी होने की वजह से स्टूल पास होने में दिक्कत होने लगती है. इससे कब्ज की परेशानी का भी सामना करना पर सकता है. आपके डिजेटिव सिस्टम पर भी बुरा असर पर सकता है.

2 /5

महिलाओं के शरीर में फाइबर की कमी होने की वजह से ब्लोटिंग की समस्या भी देखी जाती है. इसमें पेट फूल जाता है जिस वजह से आपको काफी असहज महसूस होने लगता है.  

3 /5

आपके शरीर में अगर फाइबर की कमी हो जाती है. तो इस वजह से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का भी सामना करना पर सकता है. आपको जरूरी मात्रा फाइबर का सेवन अवश्य करना चाहिए. 

4 /5

शरीर में फाइबर की कमी होने की वजह से आपको जी मिचलाने की समस्या का भी सामना करना पर सकता है. आपको उल्टी की भी परेशानी हो सकती है.

5 /5

अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है तो इस वजह से शरीर में टॉक्सिंस का जमा होना शुरू हो जाता है. ये आपके चेहरे पर दिखने लगते हैं. इससे एक्ने फैल जाते हैं.