रसोई में रखा ये मसाला है बड़े काम का, चुटकी भर सेवन से खत्म हो जाएगा नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल

रसोई में पाए जाने वाले कई मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं. जीरा ऐसा ही एक मसाला है, जो औषधीय गुणों से भरपूर है. यह वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जीरा धमनियों को साफ करने में सहायक हो सकता है.

जीरा में मौजूद एंजाइम खून में घुले बैड फैट को कम करने में मदद कर सकता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से  धमनियों में ब्लॉकेज हो सकता है. जो रक्त प्रवाह को भी प्रभावित कर सकता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है. आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए जीरे को उबालकर या चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहेगा.

1 /6

जीरे में कैल्शियम, विटामिन A, विटामिन B12, आयरन, विटामिन E और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला फाइटोस्टेरॉल नामक कंपाउंड हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.  

2 /6

कोलेस्ट्रॉल का एक बड़ा कारण खराब वसा बैड फैट होता है. जीरे में मौजूद फाइटोस्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद कर सकते हैं.

3 /6

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंजाइम रक्त में घुले एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स जैसे खराब वसा को कम करने में सहायक होते हैं.  

4 /6

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना धमनियों में ब्लॉकेज पैदा कर सकता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाता है. जीरे में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट अनहेल्दी फैट को जमने से रोकने में और धमनियों की दीवारों को साफ व स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

5 /6

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, आप जीरे को पानी में उबालकर या उसका पानी पी सकते हैं. इसके अलावा, आप इसका चाय भी बना सकते हैं. इससे आपकी धमनियां सेहतमंद रह सकती हैं.

6 /6

 यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.