ये हैं दुनिया के 5 सबसे बड़े हिंदू टेंपल, जानें कितने नंबर पर हैं अयोध्या का राम मंदिर

5 Biggest temples In The World: विश्वभर में एक से बढ़कर एक बड़े हिंदू मंदिर हैं. ये मंदिर अपनी कलाकारी, वास्तुशिल्प, वैभव और भक्तों की आस्था के कारण बेहद पॉपुलर हैं. चलिए जानते हैं कि दुनियाभर के 5 सबसे बड़े मंदिरों कौन-कौन से हैं.  

नई दिल्ली: 5 Biggest temples In The World: विश्वभर में एक से बढ़कर एक बड़े हिंदू मंदिर हैं. ये मंदिर अपनी कलाकारी, वास्तुशिल्प, वैभव और भक्तों की आस्था के कारण बेहद पॉपुलर हैं. चलिए जानते हैं कि दुनियाभर के 5 सबसे बड़े मंदिरों कौन-कौन से हैं.  

1 /5

अंकोरवाट मंदिर: कंबोडिया में स्थित यह मंदिर  12वी सदी में बनवाया गया था. यह 820,000 वर्ग मीटर में फैला है. यूनेस्को ने भी इसे अपनी विरासत में सहेजा है.   

2 /5

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर: तमिलनाडु में स्थित इस मंदिर को क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कहा जाता है. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर 631,000 वर्ग मीटर में फैला है.  

3 /5

अक्षरधाम मंदिर: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर 240,000 वर्ग मीटर में फैला है. इस मंदिर को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं.   

4 /5

अयोध्या राम मंदिर: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित यह मंदिर 70 एकड़ में फैला है. 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. 

5 /5

नटराज मंदिर: नटराज मंदिर तमिलनाडु के चिदंबरम में स्थित है. 106,000 वर्ग मीटर में फैले इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा की जाती है.