इस तरह से बादाम खाना होता है जहर! सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने बताया शराब से भी ज्यादा खराब

बादाम सेहत के लिए लाभकारी होता है लेकिन सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने बताया है अगर बादाम का गलत तरीके से सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है. 

 

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम का सेवन करने से दिमाग तेज होता है. बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के लिए उन्हें बादाम खिलाया जाता है. सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि बादाम को अगर सही तरीके से न खाया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

1 /5

सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने बताया कैसे बादाम हानिकारक है: सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने बताया है कि बादाम एक बीज है जिसके अंदर बड़ा पेड़ बनने की क्षमता है. इसी बीच के अंदर कार्सिनोजेनिक केमिकल होता है जो कि बादाम को भिगोते ही ऊपार आज जाता है. यह बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं है लेकिन लंबे समय तक कच्चे बादाम खाने से इसका सेहत पर असर पड़ सकता है.   

2 /5

छिलका उतारकर खाएं: सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार बादाम का छिलका उतारकर ही खाना चाहिए. छिलका उतारकर खाने से आप कंपाउंड से छुटकारा पा सकते हैं. रात को बादाम भिगोकर सुबह उसके छिलके हटाकर उसका सेवन करना चाहिए.   

3 /5

बादाम के फायदे: बादाम में विटामिन ई और ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है जो कि ब्रेन हेल्थ के लिए लाभकारी होता है. बादाम खाने से मेमोरी पावर में सुधार आता है. रोजाना 15 से 17 बादाम खाना चाहिए. 

4 /5

एनर्जी: बादाम खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. बादाम में नेचुरल शुगर, पोषण और फाइबर पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर को भी बढ़ने नहीं देता है. ऐसे में डायबिटीज मरीज बादाम का सेवन कर सकते है.   

5 /5

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.