शरीर में हो गई है विटामिन B5 की कमी, अनार सहित करें इन 5 सुपरफूड्स का सेवन

विटामिन्स हमारी शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इन्हीं विटामिन्स में से एक विटामिन B5 भी है. इसकी कमी आपके शरीर में कई तरह की परेशानियों को दावत दे सकती है. ऐसे में आप सूरजमुखी के बीज, अनार, एवोकाडो जैसे सुपरफूड्स का सेवन कर इसकी कमी को दूर कर सकते हैं.

हेल्दी रहने के लिए विटामिन बी आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. इसमें कई तरह के विटामिन्स शामिल होते हैं. इसकी कमी होने पर आपको शरीर में कई तरह के समस्याएं दिखाई देने लगती हैं. इसी तरह विटामिन B5 भी आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर शरीर में इसकी कमी हो गई है तो ऐसे में आप कुछ सुपरफूड्स का सेवन कर इसकी कमी दूर कर सकते हैं. आइए इन सुपरफूड्स के बारे में जानें.

1 /5

एवोकाडो में भरपूर मात्रा में विटामिन B5 मौजूद होता है. ऐसे में अगर आप इस विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको एवोकाडो का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. इससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है.

2 /5

विटामिन B5 की कमी होने पर आप रोजाना अनार का सेवन शुरू कर दें. अनार विटामिन B5 से भरपूर होता है. इसके साथ-साथ ये अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी सेहत को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते हैं.

3 /5

इस विटामिन की कमी होने पर आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को जरूर शामिल करें. आप नियमित रूप से सुबह रोजाना एक मुट्ठी सूरजमुखी के बीजों का सेवन करें.  

4 /5

विटामिन B5 की कमी को दूर करने के लिए आप केले का सेवन भी कर सकते हैं. केले में अच्छी मात्रा में विटामिन B5 मौजूद होता है. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से केले का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं.  

5 /5

अगर आपके शरीर में विटामिन B5 की कमी हो जाती है तो ऐसे में आप संतरे को अपनी डाइट में शामिल करें. संतरे का सेवन इस विटामिन की कमी को दूर करने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने का काम करता है.