In PICS: घर में सभी वास्तु दोष दूर करेंगे ये 12 तरह के लॉफिंग बुद्धा, तस्वीरों में जानिए महत्व

घर में या भवन निर्माण में वास्तु की कुछ गलतियां हो जाएं तो लोग ज्योतिष शास्त्र के साथ-साथ वास्तु शास्त्र का सहारा लेते हैं. अलग-अलग धर्मों और उनके मान्य देशों में वास्तु को लेकर मान्यताएं भी अलग-अलग हैं. चीनी और जापानी लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं और उनकी वास्तु विधा और शास्त्र फेंगशुई के नाम से जाना जाता है. आज फेंग शुई विश्व भर में विख्यात है. 

1 /13

फेंगशुई में लॉफिंग बुद्धा की बहुत मान्यता है. हालांकि लोग गलती करते हैं कि एक सी सूरत देखकर लॉफिंग बुद्धा को एक ही समझ लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं. अलग-अलग मुद्राओं और गतिविधि के अनुसार लॉफिंग बुद्धा 12 तरह के होते हैं. खास बात यह कि सभी अलग-अलग बुद्धा अलग-अलग मान्यताओं के साथ अलग मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. वास्तु के अनुसार कौन से लॉफिंग बुद्धा कहां रखे जाने चाहिए. इस पर एक नजर. 

2 /13

अगर बिजनेस ठीक से नहीं चल रहा हो या लगातार नुकसान और पैसों की कमी का सामना करना पड़ रहा है तो दोनों हाथ ऊपर किए हुए है तो लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति दुकान या ऑफिस में रखें, इससे बिजनेस बढ़ने लगेगा. दोनों हाथ ऊपर किए हुए लॉफिंग बुद्धा सौभाग्य का प्रतीक हैं वह खुशहाली लेकर आते हैं. उनकी मूर्ति से विश्वास में बढ़ोतरी होती है. 

3 /13

धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लॉफिंग बुद्धा किसी भी घर या ऑफिस के लिए शुभ माने गए हैं. इन्हें रखने से पैसों से जुड़ी हर परेशानी खत्म होने लगती है और कभी पैसों की तंगी नहीं होती. धन की पोटली धन भंडार का प्रतीक है. ऐसे लॉफिंग बुद्धा को घर लेकर आना यानी उनके पीछे-पीछे धन-संपदा को भी आने का रास्ता दिखाना है. 

4 /13

अगर हर काम में असफलता और दुर्भाग्य का सामना करना पड़ रहा हो तो घर-दुकान में लेटे हुए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना अच्छा होता है. इससे धीरे-धीरे दुर्भाग्य खत्म होने लगता है. लेटे हुए लॉफिग बुद्धा विलासिता के प्रतीक हैं, और जीवन में बढ़ रहे कष्ट को दूर करते हैं. उनकी लेटी हुई मुद्रा किसी भी चिंता को दूर करने की ताकत रखती है. 

5 /13

जिस मूर्ति में लॉफिंग बुद्धा बच्चों के साथ बैठे दिखाई दें, वह मूर्ति संतान प्राप्ति के लिए बहुत ही शुभ मानी जाती है. इसे पति-पत्नी अपने कमरे में रख सकते हैं. बच्चों के साथ बैठे लॉफिंग बुद्धा वंश वृद्धि के प्रतीक हैं और जीवन में प्यार बढ़ाने की ताकत भी हैं. दांपत्य में मिठास के लिए उनका आशीर्वाद बहुत जरूरी है. 

6 /13

थैली लिए लॉफिंग बुद्धा दुकान या ऑफिस के मेन गेट पर रखना चाहिए, इससे आय-संपदा बढ़ती है. ध्यान रखें कि लॉफिंग बुद्धा के पास जो थैला हो, वह खाली न हो. इस थैले में रखा गया सामान बाहर तक नजर आना चाहिए. इससे घर में सौभाग्य बढ़ता है. दरिद्रता का नाश होता है. 

7 /13

अगर आपको लगता है कि आपके घर में कोई जादू-टोना करता है या किसी की बुरी नजर आपके घर के सदस्यों पर पड़ी है तो आपको ड्रैगन पर बैठे लॉफिंग बुद्धा को घर-दुकान में रख दें. सभी नकारात्मक प्रभाव खत्म हो जाएंगे. ड्रैगन पर बैठे लॉफिंग बुद्धा विजय और सकारात्मकता का प्रतीक हैं. 

8 /13

ऐसे व्यक्ति जो कभी निर्णय नहीं ले पाते, जिनकी निर्णय क्षमता बहुत कमजोर होती है वे धातु से बने हंसते हुए बुद्धा की प्रतिमा अपने घर या ऑफिस में रख सकते हैं. इससे आपकी निर्णय क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी. धातु का ठोस पन आपके दृढ़ निश्चय का प्रतीक है. 

9 /13

घर या दुकान में खुशहाली और समृद्धि को बढ़ाने के लिए हंसती हुई लॉफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखनी चाहिए. उन्हें इस तरह रखें जैसे वे आने वाले मेहमान को देख रहे हैं. हंसते हुए लॉफिंग बुद्धा खुशहाली के प्रतीक हैं. इनके लाने से घर में भी हंसी-खुशहाली बनी रहती है.   

10 /13

जिस मूर्ति में लॉफिंग बुद्धा ध्यान करते हुए दिखाई दे रहे हों, ऐसी मूर्ति रखने से घर-दुकान का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है और वहां के लोगों का गुस्सा भी कम होता है. इससे एकाग्रता बढ़ती है. अगर आपके घर में ध्यान में मशगूल लॉफिंग बुद्धा हैं तो आपकी विचार क्षमता भी बढ़ती है. 

11 /13

नाव पर बैठे लॉफिंग बुद्धा को ऑफिस या घर की वर्किंल टेबल पर रखना शुभ होता है, इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं. ध्यान रहे नाव कुछ इस तरह रखी जानी चाहिए कि वो अंदर आती हुई दिखाई दे. नाव पर बैठे लॉफिंग बुद्धा आपको जीवन की ऊंची-नीच से लड़ने की क्षमता भी देते हैं. 

12 /13

जिस मूर्ति में लाफिंग बुद्धा एक हाथ में सोने का सिक्का और दूसरे हाथ में पंखा लिए हुए होते हैं, वे मूर्ति घर-दुकान में खुशहाली और सफलता लेकर आती है. यह लॉफिंग बुद्धा लक के प्रतीक हैं और इन्हें किस्मत चमकाने वाले संत के रूप में जाना जाता है. 

13 /13

अगर घर में कोई बीमार है लेकिन बीमारी का पता नहीं चल पा रहा हो तो हाथ में वु लु लिए लॉफिंग बुद्धा को बीमार व्यक्ति के तकिए के पास रख दें. जल्द ही जांच में बीमारी का पता चल जाएगा. वु लु एक प्रकार का चीनी फल है जो पीले रंग का होता है.