UP News: अब मदरसों के बच्चे भी सीखेंगे Coding और AI, योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

UP News: यूपी सरकार मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को अब एआई और कोडिंग जैसे चीजें सिखाएगी. सरकार इन्हें सिलेबस में शामिल कर रही है. नई शिक्षा नीति में भी इनका जिक्र था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2023, 02:02 PM IST
  • मदरसों की सूरत बदलने की कवायद शुरू हुई
  • बच्चों को बनाया जाएगा टेक्नो-फ्रेंडली
UP News: अब मदरसों के बच्चे भी सीखेंगे Coding और AI, योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली: UP News: उत्तरप्रदेश की योगी सरकार मदरसों को डिजिटलाइज करने जा रही है. मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के सिलेबस में जिटल लिट्रेसी, कोडिंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) शामिल किया जा रहा है. इसे छात्रों को मुख्य धारा से जोड़ने का कदम बताया जा रहा है.

मंत्री ने बताया कैसे बदल रहे तस्वीर
प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया, 'फिलहाल प्रदेश के 16,513 मदरसों में 13,92,325 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं. ये बेसिक शिक्षा किताबों से ही लेते हैं. सरकार ने 1275 मदरसों में कंप्यूटर दिए हैं. 7442 मदरसों में बुक बैंक, साइंस किट और मैथ्स किट भी दी है.'

टीचर्स को दी जा रही AI ट्रेनिंग
मदरसों और स्कूलों के स्कूलों के टीचर्स को AI की जानकारी डी जा रही है. AI के एक्सपर्ट्स की मदद से 22 वीडियो बनाए गए हैं. शैक्षिक सत्र 2017 से मदरसों में उर्दू के साथ-साथ हिन्दी और अंग्रेजी को भी जोड़ा है, इससे बच्चे अलग-अलग भाषाओं पर पकड बना सकेंगे. ये चीजें नई शिक्षा नीति में भी शामिल थीं.

क्षेत्रीय भाषा पर फोकस
टेक्नोलॉजी के साथ-साथ छात्रों को अपनी जड़ों से जोड़े रखने की योजना भी सरकार ने बनाई है. सरकार जल्द ही  क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए शब्दकोश की चार किताबों का विमोचन करेगी. हिंदी से ब्रज, हिंदी से अवधी, हिंदी से भोजपुरी और हिंदी से बुंदेली का ट्रांसलेशन होगा. 

ये भी पढ़ें- देवरिया नरसंहार: 'भाई ने कहा था बर्थडे गिफ्ट लाना, लौटा तो उसकी लाश मिली'...मृतक के बेटे का रूह कंपा देने वाला बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़