योगी आदित्यनाथ ने बतौर सीएम बनाया खास रिकॉर्ड, कोई नहीं कर सका ऐसा

उत्तर प्रदेश में लगातार छह वर्ष तक मुख्यमंत्री पद पर रहने का नया रिकॉर्ड बनाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह अयोध्या पहुंचकर हनुमानगढ़ी में संकट मोचन हनुमान जी और रामलला के दर्शन-पूजन किए तथा आरती एवं परिक्रमा की.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 19, 2023, 03:13 PM IST
  • सीएम योगी ने बनाया खास रिकॉर्ड
  • राजनाथ सिंह ने दी बधाई
योगी आदित्यनाथ ने बतौर सीएम बनाया खास रिकॉर्ड, कोई नहीं कर सका ऐसा

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में लगातार छह वर्ष तक मुख्यमंत्री पद पर रहने का नया रिकॉर्ड बनाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह अयोध्या पहुंचकर हनुमानगढ़ी में संकट मोचन हनुमान जी और रामलला के दर्शन-पूजन किए तथा आरती एवं परिक्रमा की. उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गोरक्षपीठ के महंत योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनायी थी और योगी ने 19 मार्च, 2017 को पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को दोबारा बहुमत मिलने के बाद योगी ने 25 मार्च, 2022 को पुन: मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. 

हनुमानगढ़ी में किए दर्शन
योगी ने छह वर्ष का कार्यकाल पूरा होने की वर्षगांठ और राज्‍य में लगातार सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाने पर रविवार को सुबह अयोध्या पहुंचकर सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन-पूजन किए. संकट मोचन हनुमान जी के दर्शन कर योगी आदित्यनाथ ने सुखी-स्वस्थ उत्तर प्रदेश की कामना की. इसके बाद मुख्यमंत्री ने रामलला के दर्शन-पूजन किए और आरती एवं परिक्रमा की. उन्होंने राम मंदिर निर्माण की प्रगति भी जानी. इसके पहले अयोध्या पहुंचने पर राम कथा हेलीपैड पर मुख्यमंत्री को सलामी दी गई. र

शनिवार को काशी में किए दर्शन
आधिकारिक बयान के अनुसार योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने की घोषणा 18 मार्च 2017 को हुई थी और अगले दिन उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को काशी में बाबा विश्वनाथ दरबार में मत्था टेका था और काल भैरव के दर पर भी शीश झुकाया था. बयान में कहा गया कि बाबा विश्वनाथ एवं श्री राम-संकट मोचन हनुमान के आशीर्वाद से योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के लगातार सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड भी स्थापित किय़ा. रामलला दर्शन के उपरांत श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को स्मृति चिन्ह प्रदान किया. 

राजनाथ सिंह ने कही ये बात
लखनऊ में शनिवार को एक समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल का छह वर्ष पूरा होने पर कहा , ‘‘शायद आप लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि आज की तारीख और दिन हम सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, उत्तर प्रदेश वासियों के लिए भी आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ही के दिन अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के छह वर्ष का पूरा कर रहे हैं.’’

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘मैं कह सकता हूं कि आज तक इतने लंबे समय तक (राज्य में) कोई मुख्यमंत्री नहीं रहा है, डॉक्टर संपूर्णानंद जी अब तक के सबसे अधिक समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री थे, लेकिन उनके रिकॉर्ड को किसी ने तोड़ा है तो योगी आदित्यनाथ जी ने.’’ गौरतलब है कि डॉक्टर संपूर्णानंद ने 28 दिसंबर 1954 को पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और उनका कार्यकाल नौ अप्रैल 1957 तक रहा. 

ये भी पढ़ेंः 'कांग्रेस को कमजोर करते रहे हैं अशोक गहलोत', राजस्थान चुनाव में इसलिए हो सकती हैं मुश्किलें

डॉक्टर संपूर्णानंद ने दोबारा 10 अप्रैल 1957 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और छह दिसंबर 1960 तक वह इस पद पर बने रहे. डॉक्टर संपूर्णानंद के कार्यकाल का लगातार छह वर्ष पूरा होने में कुछ दिन अवशेष रह गया था. रामलला के दर्शन के उपरांत योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति जानी. चंपत राय ने मुख्यमंत्री को निर्माण से जुड़ी जानकारी दी. योगी आदित्यनाथ ने यहां कार्य कर रहे मजदूरों से भी हालचाल पूछा. गौरतलब है कि मंदिर का 70 फीसदी निर्माण पूरा कर लिया गया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़