क्या पहली बार राज्यसभा जाएंगी सोनिया गांधी? जानिए- क्या कहा कांग्रेस पार्टी ने

Sonia Gandhi: अगर गांधी राज्यसभा जाती हैं तो यह 77 वर्षीय सोनिया गांधी के लिए उच्च सदन में उनका पहला कार्यकाल होगा. वे पांच बार लोकसभा सदस्य रही हैं, लेकिन इस बार संसद में बने रहने के लिए उन्हें राज्यसभा भेजा रहा है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 13, 2024, 08:00 AM IST
  • पहले बार राज्यसभा जा सकती हैं सोनिया
  • पार्टी ने अभी अंतिम फैसला नहीं लिया
क्या पहली बार राज्यसभा जाएंगी सोनिया गांधी? जानिए- क्या कहा कांग्रेस पार्टी ने

Sonia Gandhi:  कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार को संकेत दिया कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्यसभा जा सकती हैं. उन्हें विशेषकर उत्तर भारत से राज्यसभा भेजने की तैयारी है. हालांकि पार्टी के लोगों ने कहा कि अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा.

वहीं, अगर गांधी राज्यसभा जाती हैं तो यह 77 वर्षीय सोनिया गांधी के लिए उच्च सदन में उनका पहला कार्यकाल होगा. वे पांच बार लोकसभा सदस्य रही हैं, लेकिन इस बार संसद में बने रहने के लिए उन्हें राज्यसभा भेजा रहा है. बताया गया कि स्वास्थ्य कारणों से सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी.

गांधी समेत पार्टी की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य मुकुल वासनिक और सलमान खुर्शीद और कोषाध्यक्ष अजय माकन सहित शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने 27 फरवरी को आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा करने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की.

हालांकि, नाम न छापने की शर्त पर एक नेता ने कहा, 'बैठक में कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन विस्तृत चर्चा हुई है.' वहीं, बैठक में वासनिक और खुर्शीद की उपस्थिति ने यह भी संकेत दिया कि नेताओं ने कांग्रेस और भारत के सहयोगियों के बीच चल रहे सीट समायोजन पर भी चर्चा की.

कांग्रेस ने 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. नेता ने कहा, उनके कुल 11 सीटें जीतने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़