क्या आज झारखंड को मिलेगी पहली महिला CM? जानें हेमंत सोरेन का पूरा प्लान

Jharkhand New CM: आज शाम साढ़े 4 बजे झारखंड में विधायक दल की बैठक होने वाली है. इसमें झारखंड का मुख्यमंत्री बदलने पर फैसला हो सकता है. सीएम हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना को मुख्यमंत्री बना सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2024, 09:23 AM IST
  • शाम साढ़े 4 बजे हैं बैठक
  • इसमें बदला जा सकता है CM
क्या आज झारखंड को मिलेगी पहली महिला CM? जानें हेमंत सोरेन का पूरा प्लान

नई दिल्ली: Jharkhand New CM: झारखंड की सियासत में उफान आ चुका है. आज शाम साढ़े 4 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि सीएम आवास पर होने वाली इस बैठक में राज्य का अगला मुख्यमंत्री तय होगा. सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का नाम काफी तेजी से ऊपर आया है, जबकि कल्पना विधायक भी नहीं हैं.

हेमंत क्यों दे रहे इस्तीफा
दरअसल, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर भूमि घोटाला करने के आरोप लगे हैं. ED ने हेमंत सोरेन को समन किया लेकिन वो उपस्थित नहीं हुए, अब हेमंत को डर है कि ED कोर्ट सर गिरफ्तारी वारंट लाकर उन्हें गिरफ्तार कर सकती है. ऐसे में वो नहीं चाहते कि सत्ता घर से बाहर जाए. 

लालू से सोरेन ने ली सीख
हेमंत सोरेन के सामने पहले से ही उमा भारती और नीतीश कुमार के उदाहरण हैं. उमा ने बाबूलाल गौर को सत्ता सौंपी लेकिन उनके कहने पर वो नहीं हटे. इसी तरह नीतीश ने जीतनराम मांझी को सीएम बनाया लेकिन नीतीश के कहने पर मांझी ने कुर्सी नहीं छोड़ी. जबकि इनके विपरीत लालू ने पत्नी राबड़ी को सीएम बनाकर बड़ा दांव खेला.

सेफ सीट खाली करवाई
यह बात तय मानी जा रही है कि यदि हेमंत सोरेन इस्तीफा देते हैं तो विधायकों में से किसी को मुख्यमंत्री नहीं बनाने वाले. दरअसल, गांडेय सीट से JMM के विधायक सरफराज अहमद ने इस्तीफा दे दिया है, ये सीट 4 बार से लगातार JMM के खाते में आ रही है. स्पीकर ने भी इस्तीफे को मंजूर कर लिया, माना जा रहा है कि ये पूरी बिसात कल्पना सोरेन को सीएम बनाने के लिए बिछाई गई है. उन्हें गांडेय सीट से विधायक का चुनाव लड़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं कल्पना सोरेन, जो बन सकती हैं झारखंड की पहली महिला CM

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़