पिता और भाई ने की लव मैरिज! फिर सारा-सचिन की शादी से अब्दुल्ला खानदान को क्यों था एतराज?

Sachin Pilot Divorce: सचिन पायलट की शादी कश्मीर के अब्दुल्ला खानदान की बेटी सारा से हुई थी, जो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बहन हैं. सारा का परिवार शादी के लिए बिलकुल राजी नहीं था. जबकि सारा के पिता फारुख अब्दुल्ला और भाई उमर अब्दुल्ला ने लव मैरिज की थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2023, 07:23 AM IST
  • कश्मीर के अब्दुल्ला खानदान की बेटी हैं सारा
  • दोनों का तलाक 2018 के बाद हुआ
पिता और भाई ने की लव मैरिज! फिर सारा-सचिन की शादी से अब्दुल्ला खानदान को क्यों था एतराज?

नई दिल्ली: Sachin Pilot Divorce: राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट का पत्नी सारा पायलट से तलाक हो गया है. इस बात का खुलासा सचिन पायलट के चुनावी हलफनामे से हुआ है. वहां पत्नी के नाम की जगह पर सचिन ने 'तलाकशुदा' लिखा है. गाहे-बगाहे सचिन पायलट के तलाक की खबरें आती रही हैं. यह पहली बार है जब इस खबर की पुष्टि हुई है. बता दें कि पायलट की शादी कश्मीर के अब्दुल्ला खानदान की बेटी सारा से हुई है, जो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बहन हैं. सारा का परिवार शादी के लिए बिलकुल राजी नहीं था. 

लव मैरिज की खिलाफत
एक इंटरव्यू में सारा पायलट ने बताया था कि उनके पिता फारुख अब्दुल्ला और भाई उमर अब्दुल्ला ने लव मैरिज की थी. पिता ने कैथोलिक क्रिश्चियन और भाई ने सिख लड़की से शादी की थी. दोनों की लव मैरिज थी. घर में धार्मिक कट्टरता का माहौल नहीं था. इसके बावजूद फारुख अब्दुल्ला ने शादी का विरोध किया.

ये थी वजह
दरअसल, शादी के विरोध के पीछे राजनीतिक वजह मानी जाती है. अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी को हार्डकोर मुस्लिम वोटर्स वोट करते आए हैं. ऐसे में मुस्लिम खानदान की बेटी की शादी हिंदू खानदान में करने से वोट बैंक पर सीधा असर पड़ सकता था. जब दोनों की शादी की बातें चल रही थीं तो कश्मीर में इस शादी के खिलाफ प्रदर्शन हुआ, एनसीपी के कई नेताओं ने फारुख अब्दुल्ला पर शादी में शामिल नहीं होने का दबाव तक बनाया, आखिरकार हुआ भी ऐसा ही. वे शादी  में नहीं गए. 

इस तरह समझें पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक, सचिन पायल ने मंगलवार को टोंक विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन भरा है.  नॉमिनेशन के दौरान फाइल किए गए हलफनामें में खुद को 'Divorced' बताया है. हालांकि, 2018 के चुनावी हलफनामे में सचिन पायलट ने पत्नी सारा का नाम मेंशन कर रखा है. इससे साफ है कि दोनों का तलाक 2018 के बाद हुआ है. दोनों के दो बेटे हैं.

दोनों के दो बेटे
दोनों की शादी साल 2004 में हुई थी. उस दौरान सचिन के पिता राजेश पायलट जीवित थे. हालांकि कुछ समय बाद ही राजेश का निधन हो गया और सचिन पायलट चुनावी राजनीति में उतर आए. फिर वे 26 साल की उम्र में सांसद बन गए. फिलहाल दोनों के दो बेटे हैं. एक का नाम आर्व औ दूसरे का नाम विहान है. देखना होगा कि वे मां सारा के साथ रहते हैं या पिता सचिन के साथ.

ये भी पढ़ें- संगमरमर से बनेगा राम लला का सिंहासन, 8 फीट होगी ऊंचाई, जडे़ होंगे सोने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़