UP New DGP: कौन बनेगा यूपी का अगला DGP? रेस में प्रशांत कुमार सहित चार नाम सबसे आगे

New DGP: आने वाली 31 जनवरी को डीजीपी विजय कुमार (DGP Vijay kumar) रिटायर हो रहे हैं. अभी तक इस पद के लिए स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. सूत्रों की जानकारी के अनुसार प्रदेश को फिरसे कार्यवाहक डीजीपी मिल सकता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 29, 2024, 10:05 AM IST
UP New DGP: कौन बनेगा यूपी का अगला DGP? रेस में प्रशांत कुमार सहित चार नाम सबसे आगे

नई दिल्ली, UP New DGP: आने वाली 31 जनवरी को डीजीपी विजय कुमार (DGP Vijay kumar) रिटायर हो रहे हैं. अभी तक इस पद के लिए स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. सूत्रों की जानकारी के अनुसार प्रदेश को फिरसे कार्यवाहक डीजीपी मिल सकता है. बता दें कि कार्यवाहक डीजीपी की दौड़ में 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार के अलावा 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार सहित कई अन्य बहादुर अधिकारी शामिल हैं.

यह खबर आ रही है सामने...
31 जनवरी को विजय कुमार के रिटायर होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. बता दें कि नए डीजीपी बनने की रेस में डीजी कारागार एसएन साबत, डीजी सीबीसीआईडी आनंद कुमार, डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा के साथ-साथ डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का पैनल में शामिल है. 31 जनवरी 2024 को डीजीपी विजय कुमार और डीजी मानवाधिकार एसके माथुर सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. बता दें कि विजय कुमार विजिलेंस के डीजी भी हैं, लिहाजा उनके सेवानिवृत्त होने के बाद विजिलेंस को भी नया मुखिया मिलेगा. वहीं एडीजी कानून-व्यवस्था के पद पर भी नए अफसर की तैनाती होनी है

प्रस्ताव नहीं भेजा गया
सूत्रों की जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग को पूर्णकालिक डीजीपी के चयन का प्रस्ताव नहीं भेजा है, जिसकी वजह से एक बार फिर कार्यवाहक डीजीपी बनाए जाने के आसार हैं. इस समीकरण में वरिष्ठता सूची में 19वें स्थान पर आने वाले डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का पलड़ा भारी माना जा रहा है. हालांकि मुकुल गोयल के बाद आनंद कुमार सबसे वरिष्ठ होने की वजह से दावेदार माने जा रहे हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़