कौन थे साहिबजादे जिनकी याद में मनाया जाता है 'वीर बाल दिवस', PM मोदी करेंगे कार्यक्रम में शिरकत

Veer Bal Diwas 2023: सिख धर्म में चार साहिबजादों का जिक्र गुरु गोविंद सिंह के चार पुत्रों के रूप में आता है. इसमें जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में वीर बाल दिवस मनाया जाता है. इन दोनों की निर्ममता से हत्या मुगल अधिकारी वजीर खां ने करवा दी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 12:26 AM IST
  • 26 दिसंबर को मनाया जाता है वीर बाल दिवस.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे कार्यक्रम में शिरकत.
कौन थे साहिबजादे जिनकी याद में मनाया जाता है 'वीर बाल दिवस', PM मोदी करेंगे कार्यक्रम में शिरकत

नई दिल्ली. बीते साल यानी 2022 में 26 दिसंबर को पहली बार 'वीर बाल दिवस' बेहद धूमधाम के साथ मनाया गया था. 9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा. अब इस साल भी देशभर में यह कार्यक्रम मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इससे संबंधित एक कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. प्रधानमंत्री साहिबजादों के अदम्य साहस की कहानी से देशवासियों को अवगत और शिक्षित करने के प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

कौन थे साहिबजादे जिनकी याद में मनाया जाता है 'वीर बालक दिवस'
ये साहिबजादे कौन थे जिनकी याद में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाता है? दरअसल सिख धर्म में चार साहिबजादों का जिक्र गुरु गोविंद सिंह के चार पुत्रों के रूप में आता है. ये हैं साहिबजादा अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह. इसमें जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में वीर बालक दिवस मनाया जाता है. इन दोनों की निर्ममता से हत्या मुगल अधिकारी वजीर खां ने करवा दी थी. जोरावर सिंह और फतेह सिंह की याद में ही वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है. इस दिवस को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबजादों के अदम्य साहस की कहानी से अवगत कराने और शिक्षित करने के लिए पूरे देश में सहभागी कार्यक्रम आयोजित कर रही है.
 
भारत मंडपम में कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी आज नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में 'वीर बाल दिवस' के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री दिल्ली में युवाओं के मार्च-पास्ट को भी झंडी दिखाएंगे. पीएमओ के मुताबिक साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान के बारे में बताने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में लगाई जाएगी.

यही नहीं 'वीर बाल दिवस' पर एक फिल्म भी देशभर में प्रदर्शित की जाएगी. साथ ही, माईभारत और माईगॉव पोर्टल के माध्यम से इंटरैक्टिव क्विज़ जैसी विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Tamil Nadu: गर्लफ्रेंड के लिए जेंडर बदलवाया, फिर भी शादी से मुकरी तो जिंदा जलाया!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़