किसने की मुस्लिम धर्मगुरु 'सूफी बाबा' की हत्या? हिरासत में एक संदिग्ध

महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार को एक मुस्लिम धर्मगुरु की गोली मारकर हत्या कर दी गई. सूफी ख्वाजा सैय्यद जरीफ चिश्ती को कल शाम 7 बजे नासिक के चिंचवड़ी इलाके में गोली मारी गई. पुलिस के मुताबिक 4-5 आरोपी SUV से आए थे. सूफी ख्वाजा सैय्यद जरीफ चिश्ती अफगानिस्तान के रहने वाले थे. अब इस मामले एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 05:33 PM IST
  • अफगान आध्यात्मिक गुरु की हत्या मामला
  • नासिक पुलिस ने एक संदिग्ध हिरासत में लिया
किसने की मुस्लिम धर्मगुरु 'सूफी बाबा' की हत्या? हिरासत में एक संदिग्ध

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में नासिक पुलिस ने अफगानिस्तान के सूफी आध्यात्मिक गुरु की हत्या के सिलसिले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. नासिक के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सचिन पाटिल ने पत्रकारों को बताया कि महाराष्ट्र में नासिक के येवला शहर में चार अज्ञात लोगों ने ख्वाजा अहमद जरीफ चिश्ती की गोली मारकर कथित तौर पर हत्या कर दी.

पैसों के विवाद को लेकर हुई हत्या

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि प्रथमदृष्टया संपत्ति को लेकर वित्तीय विवाद के कारण यह घटना हुई है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि येवला में 'सूफी बाबा' के नाम से मशहूर चिश्ती पाकिस्तान से आए एक शरणार्थी थे.

उन्होंने बताया कि वह चार साल पहले भारत आए थे और भारत सरकार ने उन्हें शरणार्थी पास दिया था तथा देश में रुकने की अवधि को दो साल के लिए बढ़ाया भी था. अधिकारी ने सूफी संत के आय के स्रोतों की जानकारी देते हुए कहा कि चिश्ती को विभिन्न लोगों से दान मिलता था क्योंकि वह आध्यात्मिक गुरु थे.

पुलिस ने दी जानकारी, मामले में तीन मुख्य आरोपी

उन्होंने बताया कि उनका यूट्यूब चैनल भी था और उन्हें चैनल से भी आय हो रही थी. अधिकारी ने कहा, 'मामले में तीन मुख्य आरोपी हैं और एक व्यक्ति की भूमिका की जांच की जा रही है.' उन्होंने बताया कि मंगलवार को चिश्ती और आरोपी लोग वावी से येवला शहर गए थे.

उन्होंने बताया कि एक साथ दोपहर का भोजन करने के बाद वे एमआईडीसी (महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम) क्षेत्र में एक खुले भूखंड पर गये और वहां उन्होंने इबादत की और वे इस भूखंड को खरीदने की कोशिश कर रहे थे. 

पाटिल ने बताया कि इबादत करने के बाद जब वे गाड़ी में बैठे तो एक आरोपी ने चिश्ती के सिर में गोली मार दी. उन्होंने बताया कि आरोपियों में चिश्ती का चालक भी शामिल है. अधिकारी ने बताया कि चिश्ती के पास अफगानिस्तान का पासपोर्ट था और वह चार साल पहले भारत आए थे.

उन्होंने बताया कि वह दिल्ली, कर्नाटक में रहने के बाद अब महाराष्ट्र के नासिक जिले में रहे थे. उन्होंने बताया कि विदेशी नागरिक होने के कारण वह अपने नाम पर संपत्ति नहीं खरीद सकते थे इसलिए वह दूसरे लोगों के नाम पर संपत्तियां खरीदते थे. उन्होंने एक अन्य व्यक्ति के नाम पर गाड़ी खरीदी थी. उन्होंने बताया कि आरोपियों की तलाश की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- मोदी मंत्रिमंडल से मुख्तार अब्बास नकवी का इस्तीफा, जानिए क्या है कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़