भाई Vs बहन... कौन हैं YS Sharmila, जिन्हें लाकर जगन को टक्कर दे सकती है कांग्रेस

Who is YS Sharmila: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री की बहन YS शर्मिला अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में कर सकती हैं. पार्टी उन्हें राज्यसभा भेज सकती है. इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ये कांग्रेस ने बड़ा दांव चला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2024, 12:44 PM IST
  • सीएम जगन की बहन हैं शर्मिला
  • पार्टी का कर रहीं कांग्रेस में विलय
भाई Vs बहन... कौन हैं YS Sharmila, जिन्हें लाकर जगन को टक्कर दे सकती है कांग्रेस

नई दिल्ली: Who is YS Sharmila: दक्षिण की राजनीति में बड़ा उलटफेर होने वाला है. वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (YSRTP) की प्रमुख्य वाईएस शर्मिला जल्द ही अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में करने वाली हैं. माना जा रहा है कि शर्मिला इस सप्ताह के आखिर में कांग्रेस में शामिल हो सकती हैं. 

कौन हैं YS शर्मिला?
YS शर्मिला आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन हैं. इनके पिता YSR की संयुक्त आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं. वे कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री रहे हैं. साल 2012 में YS के बटे जगन मोहन रेड्डी ने कांग्रेस छोड़ी थी और खुद की YSRCP पार्टी का गठन किया था. इस दौरान जगन के साथ कांग्रेस के 18 विधायक भी गए थे. 18 विधायक भी कांग्रेस से अलग हो गए. हालांकि, कुछ दिन बाद ही जगन मोहन रेड्डी को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते जेल जाना पड़ा. इस दौरान उनकी मां वाईएस विजयम्मा और बहन वाईएस शर्मिला ने पार्टी को संभाला था. इसके बाद YSRCP ने चुनाव जीता, जगन मुख्यमंत्री बन गए थे. इसके बाद शर्मिला और जगन के बीच मतभेद शुरू हो गए. शर्मिला ने नई पार्टी बना ली.

तेलंगाना में किया कांग्रेस का समर्थन
2023 के नवंबर में हुए चुनाव में शर्मिला ने कांग्रेस का समर्थन किया था. उन्होंने अपनी पार्टी के कैंडिडेट भी नहीं खड़े किए थे. शर्मिला का तर्क था जमीनी हकीकत से पता चलता है कांग्रेस चुनाव जीत रही है. यदि हमारी पार्टी मैदान में उतरती है, तो कांग्रेस के वोट कटेंगे. इसका सीधा फायदा BRS को होगा. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस को समर्थन दे दिया था. 

मिल सकते हैं ये बड़े पद
माना जा रहा है कि पार्टी शर्मिला को राज्यसभा भेज सकती है. साथ ही AICC महासचिव या आंध्र प्रदेश का पीसीसी प्रेसिडेंट बना सकती है. इस साल आंध्र प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं. पार्टी शर्मिला को आंध्र में आगे कर जगन के सामने मजबूत चेहरा ला सकती है.

ये भी पढ़ें- INDI गठबंधन के नेताओं की कल हो सकती है मीटिंग, नीतीश को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़