MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कौन है सबसे अमीर मुख्यमंत्री, जानें किसके पास है कितना पैसा

संपत्ति के मामले में मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री चुने गए उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक डॉक्टर मोहन यादव, छत्तीसगढ़ सीएम से 10 गुना से भी ज्यादा अमीर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2023, 05:35 PM IST
  • जानिए कितनी हे भजन लाल की संपत्ति
  • मोहन यादव हैं सबसे अमीर सीएम
MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कौन है सबसे अमीर मुख्यमंत्री, जानें किसके पास है कितना पैसा

नई दिल्लीः हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में तीन राज्यों में सरकार बनाने वाली बीजेपी ने सीएम कैंडिडेट का सस्पेंस खत्म कर दिया है. एमपी की कमान मोहन यादव को तो छ्त्तीसगढ़ की कमान विष्णुदेव साय को दी गई वहीं राजस्थान में भजन लाल शर्मा को सीएम बनाया गया है. आइए जानते हैं कि आखिर तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों में किस राज्य का सीएम सबसे अमीर है. किस राज्य के मुखिया की नेटवर्थ सबसे अधिक है.

जानिए छत्तीसगढ़ सीएम की नेटवर्थ
संपत्ति की बात करें तो आदिवासी नेता विष्णुदेव साय की ओर से चुनाव आयोग में दिए गए हलफनामे में जो ब्योरा दिया गया है, उसके मुताबिक, 4 बार सांसद, 2 बार विधायक और 2 बार प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने वाली विष्णुदेव साय की नेटवर्थ करोड़ों में हैं. सीएम और उनके परिवार के पास कुल 3,80,81,550 रुपये की संपत्ति है, जबकि देनदारी की बात करें तो ये 65,81,921 रुपये है.

एमपी के सीएम की नेटवर्थ जानिए
संपत्ति के मामले में मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री चुने गए उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक डॉक्टर मोहन यादव, छत्तीसगढ़ सीएम से 10 गुना से भी ज्यादा अमीर हैं. चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, मोहन की कुल नेटवर्थ करीब 42 करोड़ रुपये है. जबकि उनके ऊपर देनदारी करीब 9 करोड़ रुपये है. MP के अमीर नेताओं में गिने जाने वाले मोहन यादव के पास 1.41 लाख रुपये कैश, जबकि उनकी पत्नी सीमा यादव के पास 3.38 लाख रुपये की नकदी है. 

भजन लाल शर्मा की नेटवर्थ जानिए
चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के मुताबिक, 56 वर्षीय शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उनकी कुल घोषित संपत्ति 1.5 करोड़ रुपये है, जिसमें 43.6 लाख रुपये चल संपत्ति और 1 करोड़ रुपये अचल संपत्ति शामिल है. कुल घोषित आय 11.1 लाख रुपये है, जिसमें 6.9 लाख रुपये स्वयं की आय है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भजन लाल पर 46 लाल रुपये का कर्ज भी है. भजन लाल श्री कृष्ण कन्हैया एंड कंपनी के माल‍िक है. वहीं, भजनलाल के पास तीन तोला सोना है, जिसकी कीमत 1,80,000 रुपये है. वहीं, उन्होंने शेयर इत्यादि में निवेश नहीं किया है. उनके पास LIC आदि की इंश्योरेंस पॉलिसियां भी हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़