अतीक अहमद की दिल्ली में करोड़ों की संपत्तियों का वारिस कौन? समझिए पूरा गणित

गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद के बारे में कहा जाता है कि उसकी दिल्ली में कई महंगी संपत्तियां हैं. इन संपत्तियों में शाहीन बाग, ओखला और जामिया नगर में स्थित अपार्टमेंट और ऑफिस स्पेस सहित आवासीय और वाणिज्यिक रियल एस्टेट दोनों शामिल हैं.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 18, 2023, 06:43 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • दिल्ली समेत कई शहरों में फैला है जाल
अतीक अहमद की दिल्ली में करोड़ों की संपत्तियों का वारिस कौन? समझिए पूरा गणित

नई दिल्लीः गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद के बारे में कहा जाता है कि उसकी दिल्ली में कई महंगी संपत्तियां हैं. इन संपत्तियों में शाहीन बाग, ओखला और जामिया नगर में स्थित अपार्टमेंट और ऑफिस स्पेस सहित आवासीय और वाणिज्यिक रियल एस्टेट दोनों शामिल हैं.सूत्रों ने बताया कि ऐसा अनुमान है कि दिल्ली में अतीक का रियल एस्टेट पोर्टफोलियो कई करोड़ रुपये का है.

कौन बनेगा इन संपत्तियों का वारिस
अब जरुरी सवाल यह है कि अतीक के साम्राज्य का वारिस कौन होगा, जिसे कथित तौर पर अवैध तरीकों से हासिल किया गया था और कई राज्यों में इसकी कीमत करोड़ों में है. प्रयागराज में शनिवार रात पुलिस और मीडिया की मौजूदगी में अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई. अतीक और उनके भाई को उस वक्त गोली मारी गई जब उन्हें मेडिकल जांच के लिए कॉल्विन अस्पताल ले जाया गया. दोनों की मौके पर ही मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश (यूपी) पुलिस ने अतीक और उसके सहयोगियों की प्रयागराज और कौशाम्बी जैसे जिलों में उनकी अवैध संपत्तियों पर कार्रवाई के बाद उनकी संपत्तियों की एक सूची तैयार की है. पिछले 50 दिनों में अतीक का पूरा परिवार फरार है और उसका बेटा असद झांसी में मुठभेड़ में मारा गया.

1400 करोड़ का हुआ नुकसान
माफिया डॉन ने प्रयागराज में अपनी 1,400 करोड़ रुपये की संपत्ति और एस्टेट को भी खो दिया है, और उसकी कई संपत्तियों को सरकार ने ध्वस्त कर दिया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का पदार्फाश करके और लगभग 50 शेल कंपनियों का पता लगाकर एक जोर का झटका दिया है, जो अतीक और उसके गिरोह ने जबरन वसूली से अर्जित काले धन को सफेद धन में बदलने के लिए इस्तेमाल किया था.

ईडी ने तेज कर दी जांच
प्रयागराज में मारे जाने से एक दिन पहले, कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने उसके पास मौजूद हथियारों के एक बड़े जखीरे का पता लगाया था.
अतीक और उसके गिरोह की 1,400 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त करने के अलावा, प्रवर्तन निदेशालय की 15 टीमों ने भी अतीक के खिलाफ अपनी मनी लॉन्ड्रिंग जांच तेज कर दी है और 108 करोड़ रुपये की अन्य संपत्ति का खुलासा किया है.

पत्नी भी चल रही है फरार
उसके पांच बेटों में से एक की मौत हो चुकी है, दो जेल में हैं और दो नाबालिग बेटे बाल सुधार गृह में हैं. उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन फरार है और उसके मारे गए भाई अशरफ की पत्नी भी फरार है. उसकी बहन नूरी छिपी हुई है और बहनोई अखलाक जेल में है. उसके रिश्तेदार परिवार के साथ किसी भी तरह के संबंध को स्वीकार करने से डरते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़