कौन कर रहा है मणिपुर में साजिश, म्यांमार की महिला की हत्या का खौफनाक वीडियो वायरल

म्यांमार में हत्या के वीडियो को मणिपुर की घटना के तौर पर दिखाने के आरोपियों को पकड़ने के प्रयास तेज हो गया है.हिंसा भड़कने के बाद से राज्य में अब तक 160 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं .

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Jul 25, 2023, 12:04 PM IST
  • ‘फर्जी खबर’ के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है
  • आईपी एड्रेस की मदद से पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं
कौन कर रहा है मणिपुर में साजिश, म्यांमार की महिला की हत्या का खौफनाक वीडियो वायरल

इंफाल. मणिपुर में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक महिला की हत्या का दृश्य है. पर पुलिस के मुताबिक यह वीडियो फेक है. यह म्यांमार की एक घटना का वीडियो है, जिसे मणिपुर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है.दिखाने संबंधी वीडियो प्रसारित करने के आरोपियों को आईपी एड्रेस की मदद से पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं. साइबर अपराध पुलिस थाने में इस ‘फर्जी खबर’ के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. 

क्या है इस वीडियो में
इस वीडियो में म्यांमार में हथियारबंद लोग एक महिला की हत्या करते दिख रहे हैं. पुलिस के मुताबिक यह क्लिप दंगा भड़काने के लिए प्रसारित की जा रही है. फर्जी खबर फैलाने वालों को गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं. 

पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘सार्वजनिक शांति भंग करने, दंगा भड़काने और राज्य में कानून-व्यवस्था की गंभीर समस्या पैदा करने के इरादे से झूठी खबरें फैलाने के आरोपियों की पहचान की जा रही है.’’ ‘फर्जी खबर’ संबंधी यह वीडियो ऐसे समय में प्रसारित हुआ है, जब कांगपोकपी में चार मई को दो महिलाओं को भीड़ द्वारा निर्वस्त्र घुमाने का वीडियो 19 मई को सामने आया था. 

महिला को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में एक और गिरफ्तार 
वहीं मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी को थौबल जिले से सोमवार शाम गिरफ्तार किया गया. कुल सात आरोपियों को पकड़ा जा चुका है. पुलिस ने वीडियो से उन 14 लोगों की पहचान की थी, जो चार मई को दो आदिवासी महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने के कृत्य में शामिल थे. इस घटना के संबंध में 26 सेकंड का एक वीडियो 19 जुलाई को सामने आया था. वीडियो में दिखाई दे रही एक महिला पूर्व सैनिक की पत्नी है.

हिंसा भड़कने के बाद से राज्य में अब तक 160 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं . राज्य में मेइती समुदाय की आबादी करीब 53 प्रतिशत है. ये लोग मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहते हैं. वहीं, नगा और कुकी जैसे आदिवासी समुदायों की आबादी 40 प्रतिशत है. वे अधिकतर पर्वतीय जिलों में रहते हैं.

ये भी पढ़ेंः  जानें कौन थी एयर होस्टेस गीतिका शर्मा, जिसके सुसाइड केस में बरी हुआ गोपाल कांडा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़