कौन हैं IPS अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी? बनाए गए NSG के नए महानिदेशक

The New Director General of NSG: वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी को NSG प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. चौधरी 1990 बैच के यूपी कैडर से IPS अधिकारी हैं. उनका जन्म दिल्ली में हुआ. चौधरी की तेज तर्रार अफसरों में गिनती होती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 28, 2024, 12:20 PM IST
  • दलजीत सिंह चौधरी को NSG प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार
  • 1990 बैच के IPS अधिकारी हैं चौधरी
कौन हैं IPS अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी? बनाए गए NSG के नए महानिदेशक

The New Director General of NSG: केंद्र ने बुधवार को 1990 बैच के IPS अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का महानिदेशक (DG) नियुक्त किया गया. चौधरी वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक हैं, जिन्हें अब NSG के प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.

ब्लैक कैट के रूप में भी जाना जाने वाला NSG भारत का आतंकवाद विरोधी बल है. यह आतंकवाद और अपहरण विरोधी अभियानों के खिलाफ एक संघीय काउंटर तैनाती बल है.

बल को विशिष्ट परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और सरकार द्वारा समझी गई असाधारण परिस्थितियों में ही इसका उपयोग किया जाता है. मुंबई में 26/11 के आतंकी हमले के दौरान NSG का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था.

गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश में कहा गया है, 'सक्षम प्राधिकारी ने दलजीत सिंह चौधरी, IPS (यूपी:90), निदेशक, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपने को मंजूरी दे दी है.'

कौन हैं दलजीत सिंह चौधरी?
चौधरी यूपी कैडर के IPS अधिकारी हैं. उनका जन्म 25 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ. चौधरी सुपर कॉप हैं. तेज तर्रार अफसरों में उनकी गिनती होती है. उन्हें 3 बार राष्ट्रपति पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है. दलजीत सिंह समाजवादी पार्टी की अखिलेश सरकार में ADG एलओ यानी अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था बनाए गए थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़