Rajasthan: परिवार से बागी होकर की शादी, फिर हुआ तलाक; जानें कौन हैं Deputy CM दीया कुमारी

Who is Diya Kumari: जयपुर राजघराने की 53 साल की राजकुमारी दीया कुमारी विद्याधर नगर से चुनाव जीती हैं. इससे पहले वो राजसमंद से सांसद रही हैं. दीया जयपुर के पूर्व महाराज सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2023, 05:09 PM IST
  • राजसमंद से सांसद रही हैं दीया
  • पति से 2019 में लिया तलाक
Rajasthan: परिवार से बागी होकर की शादी, फिर हुआ तलाक; जानें कौन हैं Deputy CM दीया कुमारी

नई दिल्ली: Who is Diya Kumari: राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो चुका है. सांगानेर से पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे. दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को  उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. दीया कुमारी का नाम मुख्यमंत्री की रेस में भी चल रहा था. हालांकि, उन्हें डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी सौंपा है. इससे पहले वो राजसमंद से सांसद रही हैं. 2013 में वो सवाई माधोपुर से विधायक भी रहीं. 

कौन है दीया कुमारी?
जयपुर राजघराने की 53 साल की राजकुमारी दीया कुमारी विद्याधर नगर से चुनाव जीती हैं. इससे पहले वो राजसमंद से सांसद रही हैं. दीया जयपुर के पूर्व महाराज सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं. दीया के दादा मान सिंह जयपुर रियासत के आखिरी महाराजा थे. मान सिंह बादशाह अकबर के नवरत्नों में भी शामिल थे.  दीया ने नई दिल्‍ली के मॉडर्न स्कूल और जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद वो पढ़ने लंदन चली गईं. 

परिवार से बागी होकर की शादी
लंदन से पढ़कर वो भारत लौटीं और यहां पर परिवार का बिजनेस संभाला. इस दौरान उनके ही राजमहल में अकाउंटेंट के तौर पर काम करने वाले नरेंद्र सिंह राजावत से प्रेम हुआ. उस दौरान दीया की उम्र महज 18 साल थी. दोनों ने शादी करने का फैसला किया. लेकिन जब दीया ने अपनी मां को यह बात बताई तो उन्हें झटका लगा. दीया की मां पद्मिनी देवी उनकी शादी राजघराने में करवाना चाहती थीं. परिवार के विरोध के बाद 1994 में दिल्‍ली के एक कोर्ट में दीया ने नरेंद्र से गुपचुप तरीके से शादी कर ली. 2 साल तक दीया ने घर में शादी की बात नहीं बताई. इसके बाद अगस्त 1997 को दीया कुमारी की नरेंद्र सिंह के साथ भव्य शादी हुई.

फिर लिया तलाक
साल 2018 में दीया और नरेंद्र ने तलाक लेने का फैसला किया. इसके बाद दोनों ने जयपुर के फैमिली कोर्ट में तलाक का आवेदन किया. कोर्ट ने साल 2019 में दोनों की सहमति से उन्हें तलाक दे दिया. दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह के दो बेटे और एक बेटी है. बेटे पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज सिंह व बेटी गौरवी हैं. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा बने Deputy CM, वसुंधरा के करीबी को स्पीकर बनाया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़